सरला बिरला के वार्षिकोत्सव में ” श्रद्धा – माटी को नमन ” का खूबसूरत मंचन

0
74

रांची : समाज के प्रति समर्पण का एक दशक पूरा होने पर, सरला बिरला पब्लिक स्कूल, रांची ने वार्षिक दिवस ‘ श्रद्धा – माटी को नमन ’ का उत्सव बड़े उत्साह और धूम-धाम से मनाया। मुख्य अतिथि के स्वागत के साथ शानदार सुबह की शुरुआत हुई और मुख्य अतिथि प्रो (डॉ) रमन कुमार झा, कुलपति, एमिटी यूनिवर्सिटी, गेस्ट ऑफ ऑनर, डॉ सी प्रसाद, द्वारा दीप प्रज्वलित कर सम्मानित किया गया। प्रमुख कार्मिक और प्रशासनिक प्रदीप वर्मा, प्रधानाध्यापिका परमजीत कौर और अन्य प्रसिद्ध अतिथि मौके पर उपस्थित रहे ।सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत स्वागत गीत ” शत शत नमन” के साथ हुई, जिसके बाद ऑर्केस्ट्रा- ‘ऑड टू जॉय’ शुरू हुआ। दर्शकों से नवोदित संगीतकारों की भावपूर्ण सिम्फनी को बहुत सराहना मिली। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण ‘माटी को नमन’ नामक नृत्य नाटिका थी, जिसके माध्यम से छात्रों ने इतिहास के चार पड़ावों को मनाया, यानी गुरुनानक देवजी की 550 वीं जयंती, महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती, 100 साल जलियावाला बाग और 90 साल दांडी मार्च।

इस नाटिका में हमारे स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा भारतीय समाज के उत्थान और समाज में व्याप्त सामाजिक बुराइयों के लिए बलिदान को दर्शाया गया है। यह कार्यक्रम के माध्यम से, छात्रों ने स्वामी विवेकानंद और बी के बिरला को श्रद्धांजलि दी, जिनकी जन्मशती 12 जनवरी को पड़ती है। उन्होंने यह दिखाने का प्रयास किया कि युवा जीवन के सभी क्षेत्रों में विजयी होने के लिए इन नेताओं के नक्शेकदम पर चलने के लिए उत्सुक हैं। सांस्कृतिक कार्यक्रम चमत्कारिक ढंग से थीम के साथ विभिन्न रंगमंच का समागम था। कार्यक्रम की भव्यता ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम का समापन विद्यालय के गीत और राष्ट्रगान के बाद धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।
सभा को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि प्रो (डॉ) रमन कुमार झा ने स्कूल प्रबंधन द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की और सभी को दो चीजें यानि आलस्य और संकट छोड़ने और सतर्कता और स्पष्टता विकसित करने की सलाह दी। उन्होंने सभी को खुश और समृद्ध जीवन जीने के लिए अच्छे संबंध और समझ स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया।

गेस्ट ऑफ ऑनर डॉ के सी प्रसाद ने एसबीपीएस में प्रदान की गई बहुआयामी शिक्षा की सराहना की और कहा कि हमारा समाज कई रत्नों का संरक्षण करता है और यह हमारा कर्तव्य है कि हम उन्हें एसबीपीएस में बहुत अच्छी तरह से संपन्न होने वाले सही मार्ग दिखाए। उन्होंने छात्रों को गांधीजी और स्वामी विवेकानंद का अनुकरण करके आत्म-विश्वास विकसित करने का सुझाव दिया।

स्कूल के हेड पर्सन और एडमिन प्रदीप वर्मा ने कहा कि यह बच्चों द्वारा प्रस्तुत किया गया एक शानदार शो था। उन्होंने 10 वर्षों के सफल आयोजन के लिए पूरी SBPS टीम को बधाई दी और कहा कि स्कूल सभी के निरंतर और निरंतर समर्थन के साथ नई ऊंचाइयों को मापने जा रहा है।
प्रिंसिपल परमजीत कौर ने उन अवसरों की अधिकता के बारे में बताया जो स्कूल छात्रों को प्रदान करता है और एक दशक के अंतराल में स्कूल द्वारा किए गए अविश्वसनीय काम और प्रगति के बारे में बताता है। उन्होंने स्कूल के विकास में विभिन्न लोगों के योगदान की भी सराहना की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here