Thursday, April 25, 2024
HomeDESHPATRAखाद्य उपभोक्ता एवं आपूर्ति विभाग के निर्देश पर,पटना जिले में 74 हजार...

खाद्य उपभोक्ता एवं आपूर्ति विभाग के निर्देश पर,पटना जिले में 74 हजार 146 लोगों को ही राशन कार्ड के जरिये चावल और गेहूं मिलेगा।

पटना : खाद्य उपभोक्ता एवं आपूर्ति विभाग के निर्देश पर सभी अनुमंडल पदाधिकारियों ने राशन कार्ड का सत्यापन किया गया। सत्यापन में जिले में 74 हजार 146 लोगों का ही राशन कार्ड सही पाया गया।56 हजार 629 ऐसे लाभार्थी थे, जिनका पहले से राशन कार्ड बना हुआ था। छानबीन में योग्य नहीं पाए गए, इसीलिए प्रशासन ने उनका राशन कार्ड रद्द कर दिया है। साथ ही लाभार्थियों की सूची भी जारी कर दी गई है।

आपको बता दे कि नए राशन कार्ड को लेकर अधिकारियों की बैठक हुई थी, जिसमें प्रत्येक मुद्दे पर चर्चा की गई। जिन लोगों का राशन कार्ड रद्द किया गया है या अयोग्य पाए गए हैं, उनमें ज्यादातर लोग ऐसे थे, जिनका दो जगहों से राशन कार्ड बना हुआ था। कुछ ऐसे लोग थे जो गरीबी रेखा से ऊपर होने के बावजूद सस्ती दर पर चावल और गेहूं ले रहे थे। कई ऐसे लोग थे जो राशनकार्ड बनाने के लिए निर्धारित मानकों को पूरा नहीं कर रहे थे।

Image result for bihar khadya apurti vibhag

पटना जिले में एक लाख 26 हजार 342 लोगों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किये थे। इनमें 74 हजार 146 लोगों के आवेदन जांच के बाद सही पाये गये तथा अधिकारियों ने उनके ही राशन कार्ड बनाने के लिए अनुशंसा की। इनमें 70 हजार 674 लोगों को राशन कार्ड दे भी दिया गया है। सबसे अधिक पालीगंज अनुमंडल में 14 हजार 632 लोगों का राशन कार्ड बनाया गया है। इसके अलावा दानापुर अनुमंडल में 13 हजार 360, बाढ़ अनुमंडल में 13 हजार 157, पटना सिटी अनुमंडल में 12 हजार 668, पटना सदर अनुमंडल में 12 हजार 66 तथा मसौढ़ी अनुमंडल में आठ हजार 263  लोगों का राशन कार्ड बनाया गया है।  इधर, सबसे अधिक दानापुर अनुमंडल में राशन कार्ड के लिए दिए गए आवेदनों को रद्द कर दिया गया है। यहां 15 हजार 844 लोगों के आवेदन रद्द किए गए हैं।  

शहरी क्षेत्र के लिए प्रखंड में जमा हो रहा है आवेदन


पिछले कई माह से शहरी क्षेत्र में राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन लेने का काम बंद कर दिया गया था। अब पटना शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोग प्रखंड कार्यालय में आवेदन जमा कर सकते हैं। पटना सदर और पटना सिटी अनुमंडल के एसडीओ का कहना है कि प्रखंड में इसके लिए काउंटर बना दिया गया है। हालांकि आवेदन जमा करने वालों की संख्या अधिक है क्योंकि पटना सदर और पटना सिटी अनुमंडल के शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए प्रखंड कार्यालय में आवेदन जमा करने के लिए स्थल चयनित किया गया है।

प्रदेश के 40 एसडीओ पर हुई है कार्रवाई


खाद्य उपभोक्ता एवं आपूर्ति विभाग ने प्रदेश के 40 अनुमंडल पदाधिकारियों पर दो माह पहले इसीलिए कार्रवाई की थी क्योंकि वे समय पर राशन कार्ड धारकों का सत्यापन किए थे। ऐसे अधिकारियों को विभाग ने पहले तो नोटिस कर स्पष्टीकरण मांगा था, उसके बाद उनके विरुद्ध आरोप गठित कर दिया गया। इन अधिकारियों पर इसी मामले में विभागीय कार्रवाई शुरू की गई है। इनमें पटना जिले के भी पांच एसडीओ थे। विभाग की इस कार्रवाई के बाद राशन कार्ड के सत्यापन का काम तेज कर दिया गया।

अपर दंडाधिकारी, आपूर्ति, पटना निर्मल कुमार बोले, पटना जिले में राशन कार्ड धारकों की अंतिम सूची जारी कर दी गई है। 52 हजार से अधिक आवेदकों को अयोग्य घोषित कर दिया गया है। जो सूची में शामिल हैं, उन्हें ही राशन कार्ड से सस्ती दर पर चावल और गेहूं दिया जाएगा।

dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments