Thursday, March 28, 2024
HomeDESHPATRAएसोचैम के राष्ट्रीय सेमिनार सह पुरस्कार वितरण समारोह में बोले बाबूलाल मरांडी,...

एसोचैम के राष्ट्रीय सेमिनार सह पुरस्कार वितरण समारोह में बोले बाबूलाल मरांडी, समाज के सर्वांगीण विकास के लिए सामूहिक सहभागिता जरूरी

रांची : एसोसिएट चेंबर ऑफ कॉमर्स (एसोचैम) के तत्वावधान में कांके रोड स्थित हॉलिडे होम के सभागार में एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार सह पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटीज (सीएसआर) के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्थाओं को सम्मानित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री मरांडी ने कहा कि सामाजिक विकास के लिए सामूहिक सहभागिता जरूरी है। सीएसआर के तहत सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं को समाज के प्रति विशेष रूप से जुड़ाव रखने की आवश्यकता है। यह भी ध्यान देने की आवश्यकता है कि सीएसआर की राशि का दुरुपयोग न होने दें। उन्होंने कहा कि दूरगामी योजनाएं बनाकर सामाजिक विकास के क्षेत्र में ईमानदार पहल करें, ताकि समाज आगे बढ़े। सभी संस्थाओं से उन्होंने ऐसी योजनाएं बनाकर राशि का सदुपयोग करने की अपील की, जिससे सामाजिक विकास को गति मिल सके। उन्होंने कहा कि शिक्षा, कृषि, पशुपालन आदि के क्षेत्र में सीएसआर के तहत विशेष योजनाएं बनाकर कार्य किया जाए, तो उसका सकारात्मक परिणाम सामने आएगा और समाज का सर्वांगीण विकास संभव हो सकेगा। श्री मरांडी ने कहा कि सरकारी स्तर के अलावा गैर सरकारी स्तर पर भी सबों की सहभागिता जरूरी है।
मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में गढ़वा के विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर ने कहा कि औद्योगिक घरानों को सीएसआर के तहत राशि खर्च करने में ईमानदार पहल करनी चाहिए। ईमानदारी और समर्पण के भाव से कार्य हो,तो समाज का सर्वांगीण विकास संभव हो सकेगा। समारोह में उद्योग विभाग के निदेशक कृपानंद झा ने कहा कि औद्योगिक विकास के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी है। उन्होंने इस क्षेत्र में एसोचैम की भूमिका की सराहना की और कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से संस्थाओं को प्रोत्साहन मिलता है। देश, राज्य व समाज के उत्थान के लिए सभी एक साथ अपनी सहभागिता निभाएं। ऐसी नीति बने, जिसका लाभ सभी को समान रूप से मिले। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों की हिस्सेदारी समान रूप से सबों के बीच हो। सीएसआर पर कंपनियां राशि खर्च करने में ईमानदार पहल करें तो उसका सकारात्मक परिणाम सामने आएगा। झामुमो नेता सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि एसोचैम का यह आयोजन समाज के विकास में सहायक बने और सभी समाज के विकास में सहयोग करें, ऐसे प्रयास सार्थक होंगे। उद्घाटन सत्र के दौरान एसोचैम के रीजनल डायरेक्टर भरत जयसवाल ने स्वागत भाषण दिया और देश के आर्थिक विकास में एसोचैम की भूमिका पर प्रकाश डाला। वहीं,उद्योग निदेशक कृपानंद झा ने देश में औद्योगिक वातावरण विकसित करने और औद्योगिक माहौल बेहतर करने में एसोचैम की भूमिका की सराहना की। सम्मेलन के तकनीकी सत्र में अमेटी विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रोफेसर (डॉ.) आरके झा ने शिक्षा के क्षेत्र में सीएसआर गतिविधियों के बारे में विस्तार से चर्चा की। वहीं, गेल इंडिया लिमिटेड के सीजीएम एमपी महतो ने कंपनी के सीएसआर गतिविधियों की जानकारी दी। उद्यमिता विकास कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया। इस मौके पर बटरफ्लाई प्रोजेक्ट इंडिया की निदेशक मालविका शर्मा ने पर्यावरण संरक्षण और इको फ्रेंडली हेल्दी सिस्टम की जानकारी दी। तकनीकी सत्र के दौरान अन्य वक्ताओं ने पर्यावरण संरक्षण और भू-गर्भ जल पर चर्चा की। इस अवसर पर गेल इंडिया लिमिटेड, एनएमडीसी, वेदांता सहित अन्य कंपनियों और संस्थाओं के प्रतिनिधिगण मौजूद थे।

सीएसआर के तहत उत्कृष्ट कार्यो के लिए इन्हें मिला सम्मान…


समारोह में सीएसआर के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले कंपनियों को पुरस्कृत किया गया। इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य और स्किल डेवलपमेंट के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए इलेक्ट्रो स्टील लिमिटेड को पुरस्कृत किया गया। लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड नरेश टेक्नोलॉजी लिमिटेड को, महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए एनएमडीसी लिमिटेड को, पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए गेल इंडिया लिमिटेड को, एफोर्डेबल हाउसिंग के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य के लिए ईरी कंस्ट्रक्शंस इंडिया लिमिटेड को, स्किल डेवलपमेंट के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य के लिए जैकलेन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को पुरस्कृत किया गया।

dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments