Saturday, April 20, 2024
HomeDESHPATRAडीईओ – डीएसई ने की समग्र शिक्षा अभियान की समीक्षा, दिया अहम...

डीईओ – डीएसई ने की समग्र शिक्षा अभियान की समीक्षा, दिया अहम दिशा निर्देश

पाकुड़ : समग्र शिक्षा जिला कार्यालय में जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनी देवी की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित की गई ।सर्वप्रथम जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा उपस्थित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को नववर्ष की शुभकामना दी गई एवं अनुरोध किया गया कि नए वर्ष में दोगुना उमंग और उत्साह के साथ जिले के शैक्षणिक विकास के कार्यक्रम को आगे बढ़ाना है इसके लिए सभी मिलकर प्रयास करें।
प्रभारी अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी जयेंद्र कुमार मिश्र द्वारा एजेंडावार समीक्षा के बिंदुओं को बारी-बारी से रखा गया। इस क्रम में सर्वप्रथम 9 जनवरी को आयोजित होने वाले अभिभावक- शिक्षक बैठक के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।
जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि मार्गदर्शिका के अनुरूप अभिभावक शिक्षक दिवस की तैयारी करें एवं सभी संबंधित को भाग लेने हेतु प्रेरित करें ।प्रभारी अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी द्वारा इसके लिए दो गूगल लिंक शेयर किया गया एवं अवगत कराया गया कि एक लिंक विद्यालय के लिए है, जबकि दूसरा लिंक अनुश्रवण करने वाले पदाधिकारी एवं कर्मी के लिए है। जिन विद्यालयों द्वारा लिंक नहीं भरा जाएगा उस परिस्थिति में मान लिया जाएगा कि संबंधित विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन नहीं हुआ है । अभिभावक- शिक्षक दिवस आयोजन का उद्देश्य बच्चों को विद्यालय में दी जा रही शिक्षा एवं उनके शैक्षणिक प्रगति का अभिभावक समूह के बीच प्रदर्शन के साथ-साथ शैक्षणिक विकास में समुदाय एवं अभिभावक की भूमिका है। बैठक में उपस्थित जिला शिक्षा अधीक्षक दुर्गा नंद झा द्वारा बताया गया कि जिला स्तर के पदाधिकारी भी विद्यालय स्तर पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे।
ई- विद्यावाहिनी एवं ज्ञानसेतु कार्यक्रम की समीक्षा के क्रम में अवगत कराया गया कि 95% से अधिक शिक्षकों का रजिस्ट्रेशन कराया जा चुका है, शेष शिक्षकों का रजिस्ट्रेशन 8 जनवरी तक पूर्ण कर लेना है। शिक्षकों के प्रोफाइल अपडेट की धीमी प्रगति पर जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा चिंता व्यक्त किया गया। ज्ञातव्य हो कि प्रोफाइल अपडेट हेतु संकुल स्तर पर कैंप भी लगाया गया है, लेकिन अपेक्षित परिणाम अभी तक प्राप्त नहीं हुए हैं। प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि इस कार्य को अविलंब पूर्ण करने के लिए शिक्षकों को आवश्यक निर्देश दें। 10 जनवरी को प्रोफाइल अपडेट जिन्हें शिक्षक द्वारा ही किया जाना है की फिर से समीक्षा की जाएगी।
Teacher एवं Student absenteeism के संबंध में चर्चा के क्रम में अवगत कराया गया कि student learning outcome absenteeism से सीधे रूप से प्रभावित होते हैं, इसलिए नामांकन के विरुद्ध कम उपस्थिति वाले विद्यालयों की पहचान आवश्यक है । प्रयास कार्यक्रम के माध्यम से इसकी पहचान की जा सकती है एवं प्रभावी कार्रवाई कर उपस्थिति को बढ़ाया जा सकता है । प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि वर्ष 2019 में नामांकन के सापेक्ष औसत छात्र उपस्थिति से संबंधित आंकड़े विद्यालयवार तैयार कर 15 जनवरी तक जिला कार्यालय में समर्पित करें।सरकारी विद्यालय के कक्षा 1 से 8 के बच्चों को दिए जाने वाले निःशुल्क बैग के संबंध में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई ।उक्त बिंदुओं के अतिरिक्त पोशाक वितरण , विद्यालय को दिए गए वार्षिक अनुदान की भी जानकारी उपस्थित पदाधिकारियों को दी गई । इसके साथ -साथ छुटे हुए विद्यालयों की जीपीएस मैपिंग , शिशु पंजी अपडेशन आदि के संबंध में भी जानकारी दी गई। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में वित्तीय वर्ष 2019- 20 के लिए अब तक व्यय की समीक्षा की गई । आकांक्षी जिला योजना मद अंतर्गत विद्यालय में कराए जा रहे कार्य के संबंध में निर्देशित किया गया कि सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी विद्यालय जाकर योजना का भौतिक प्रगति प्रतिवेदन प्राप्त कर जिला कार्यालय को समर्पित करें। आज के समीक्षा बैठक में कस्तूरबा गांधी की वार्डन, जिले के सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी एवं जिला परियोजना कार्यालय के सभी पदाधिकारी उपस्थित रहे

dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments