Wednesday, April 17, 2024
HomeDESHPATRAबिहार - सिपाही भर्ती में फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए अभ्यर्थियों का...

बिहार – सिपाही भर्ती में फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए अभ्यर्थियों का बॉयोमैट्रीक तरीके से उंगलियों के निशान लिए जाएंगे

पटना : बिहार पुलिस में सिपाही भर्ती के लिए 11880 पदों के लिए आवेदन लिए थे.जिसकी लिखित परीक्षा की तैयारी केन्द्रीय चयन पर्षद ने पूरी कर ली है. केन्द्रीय चयन पर्षद, बिहार (सिपाही भर्ती) के मुताबिक कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए कई इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थियों की फोटोग्राफी होगी। यह फोटोग्राफी प्रवेश पत्र के साथ की जाएगी। वहीं बॉयोमैट्रीक तरीके से उंगलियों के निशान भी लिए जाएंगे। सिपाही के पद के लिए लिखित परीक्षा 12 और 20 जनवरी को होनी है। दोनों ही दिन परीक्षा दो पालियों में ली जाएगी। 

इस परीक्षा के लिए राज्य भर में 550 सेंटर बनाए गए हैं। हर पाली में करीब 3.25 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। चयन पर्षद के मुताबिक पुरूष अभ्यर्थियों को उनके गृह जिले के अगल-बगल के जिलों में सेंटर दिया गया है। वहीं महिला अभ्यर्थियों को दिक्कत न हो इसे दखते हुए गृह जिले में ही उनका सेंटर रखा गया है। अभ्यर्थियों की संख्या 12 लाख 66 हजार है। लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 


चयन पर्षद ने अभ्यर्थियों और अभिभावकों से अपील की है कि वह दलालों और जालसाजों के झांसे में न आएं। किसी भी कीमत पर कोई परीक्षा में गड़बड़ी या धांधली न कर सकता है। इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यदि कोई गड़बड़ी करता हैं तो उसे कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। पर्षद का दावा है कि पुरूष अभ्यर्थियों के सेंटर जिले से बाहर रखा गया है ताकि कोई सेंटर मैनेज करने की कोशिश न कर सके। इसके अलावा प्रवेश पत्र के साथ फोटोग्राफी की व्यवस्था है ताकि बाद में अभ्यर्थी की जगह कोई दूसरा शख्स आता है तो उसकी आसानी से पहचान कर ली जाए। वहीं बॉयोमैट्रीक तरीके से उंगलियों के निशान भी लिए जा रहे हैं।

dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments