Friday, May 17, 2024
HomeDESHPATRAअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हुआ योगाभ्यास का लाइव प्रसारण, सांसद, विधायक सहित...

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हुआ योगाभ्यास का लाइव प्रसारण, सांसद, विधायक सहित अन्य गणमान्य हुए शामिल


रांची/धनबाद। संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार,पूर्व क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, कोलकाता के तत्वावधान में एवं भारतीय लोक कल्याण संस्थान के संयोजन में भगवान बिरसा मुंडा पार्क धनबाद परिसर के सामने सोमवार को सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास का लाइव प्रसारण किया गया । इस कार्यक्रम को दो सत्रों में विभाजित कर किया गया। पहले सत्र में सुबह 7 बजे से लेकर 7:45 तक योगा अभ्यास का कार्यक्रम में योग प्रशिक्षक आरती कुमारी ,अरविंद कुमार और कविता कुमारी द्वारा प्रतिभागियों को योगाभ्यास कराया गया। प्रथम सत्र के मुख्य अतिथि के रूप में धनबाद के सांसद पशुपति नाथ सिंह उपस्थित हुए और उन्होंने भी योगाभ्यास किया और हर एक व्यक्ति को योग से जुड़ने व योग करने के लिए प्रेरित किया।
दूसरे सत्र का कार्यक्रम योग पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम का था। जिसमें कुल 4 प्रस्तुतियां की गई। इस सत्र के मुख्य अतिथि के रूप में स्थानीय विधायक राज सिन्हा उपस्थित हुए। उन्होंने कहा कि योग हम सबों को स्वस्थ रख सकता है और इस वैश्विक महामारी से हमें बचा सकता है। इसलिए हम सब योग करें और कराएं।
सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत आरती शर्मा के शिव तांडव नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति से की गई।
दूसरी प्रस्तुति जिला योग संघ के रिदिमिकाल योग के द्वारा विभिन्न जटिल योग क्रियाओं का अद्भुत प्रदर्शन किया गया ।
स्थानीय कलाकार दिव्या सहाय एवं उनके दल के द्वारा आकर्षक क्रिएटिव योग नृत्य की प्रस्तुति की गई ।
वहीं, सरायकेला खरसावां से आए कलाकारों ने मार्शल आर्ट एवं योग का सम्मिश्रण अद्भुत और सबको अचंभित करने वाले शारीरिक क्रियाओं को दिखाकर लोग को का ध्यान अपनी और आकर्षित किए। ।
यह कार्यक्रम पूरे भारतवर्ष में 75 स्थानों में किया गया। झारखंड में यह कार्यक्रम धनबाद जिले में सिर्फ आयोजित की गई। इस आयोजन में योगाभ्यास के द्वारा योग के विभिन्न प्राणायाम ,आसन ,ध्यान के माध्यम से किस प्रकार हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं,अपने स्वसन क्रिया को मजबूत बना सकते हैं और इस वैश्विक महामारी कोराना को मात दे सकते हैैं, बताया गया। योगाभ्यास का लाइव प्रसारण किया गया और लोग अपने घरों में बैठकर अभ्यास करके योग की महत्ता के बारे में जाने। कौन सा योग किस रोग से हमें बचाने में मदद करेगा ,शारीरिक पीड़ा एवं अन्य प्रकार के विकारों से किस प्रकार हम योग करके निरोग हो सकते हैं। यह सारे कार्यक्रम का सीधा प्रसारण फेसबुक यूट्यूब एवं टि्वटर हैंडल के माध्यम से किया गया।
पूरा कार्यक्रम कोविड-19 के प्रोटोकॉल को अपनाते हुए किया गया।

कार्यक्रम का संचालन पूर्व क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र कोलकाता, कार्यक्रम समिति सदस्य झारखण्ड चन्द्र देव सिंह ने किया।

इस अवसर पर विशेष रुप से क्रीड़ाभारती के अखिल भारतीय मंत्री संजय तिवारी, ईजेडसीसी के प्रतिनिधि गौतम मुखर्जी, जिला योग संघ के महासचिव शशिकांत पांडे, कीड़ा भारती के जिला मंत्री पप्पू कुमार ,प्रांत सह मंत्री अनुराधा कुमारी , भारतीय लोक कल्याण संस्थान के जिला संयोजक उदय ठाकुर उपस्थित थे।

dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments