Saturday, May 18, 2024
HomeDESHPATRAमौलाना आजाद कॉलेज को स्नातक कला व स्नातक वाणिज्य (प्रतिष्ठा) पाठ्यक्रम की...

मौलाना आजाद कॉलेज को स्नातक कला व स्नातक वाणिज्य (प्रतिष्ठा) पाठ्यक्रम की रांची विवि से मिली स्वीकृति

विनीत कुमार की रिपोर्ट


रांची। राजधानी स्थित रांची विश्वविद्यालय से संबद्धता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान मौलाना आजाद कॉलेज को शैक्षणिक सत्र 2022-2025 के लिए स्नातक कला एवं स्नातक वाणिज्य (प्रतिष्ठा) पाठ्यक्रम हेतु स्वीकृति प्राप्त हो गई है।
इसके साथ ही अब कॉलेज में स्नातक कला एवं स्नातक वाणिज्य (प्रतिष्ठा) में छात्रों के नामांकन का मार्ग प्रशस्त हो गया है।
इस संबंध में मौलाना आजाद महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. अनिता सिन्हा ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित मापदंडों और प्रावधानों सहित अन्य प्रक्रियाएं पूरी कर लिए जाने के बाद रांची विश्वविद्यालय द्वारा कॉलेज में स्नातक कला एवं स्नातक वाणिज्य (प्रतिष्ठा) की पढ़ाई के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में विगत माह रांची विश्वविद्यालय के कुलसचिव द्वारा झारखंड सरकार के निदेशक, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग को पत्र प्रेषित कर राज्य सरकार के स्वीकृत्यादेश प्राप्त कर विश्वविद्यालय को सूचित करने के लिए निर्देशित किया गया। प्राचार्य डॉ.अनिता सिन्हा ने बताया कि मौलाना आजाद कॉलेज एक गरिमामयी शैक्षणिक संस्थान है। कतिपय अर्हताएं पूरी नहीं होने के कारण रांची विश्वविद्यालय द्वारा स्नातक कला एवं स्नातक वाणिज्य (प्रतिष्ठा) पाठ्यक्रम के लिए स्वीकृति प्राप्त नहीं हो पाई थी। विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुरूप सारी अर्हताएं पूरी करने के बाद कॉलेज को स्नातक कला एवं स्नातक वाणिज्य (प्रतिष्ठा) पाठ्यक्रम हेतु स्वीकृति मिल गई।
उन्होंने कहा कि कॉलेज छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की दिशा में सतत प्रयास जारी है।
इस संबंध में मौलाना आजाद कॉलेज प्रबंध समिति के चेयरमैन मोहम्मद इबरार अहमद ने कहा कि कॉलेज में बेहतर शैक्षणिक माहौल बनाने की दिशा में प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि कॉलेज के लिए ब्राम्बे में पांच एकड़ जमीन ले ली गई है। जल्द ही वहां पर निर्माण कार्य भी शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बेहतर शैक्षणिक माहौल बनाए रखने के लिए कॉलेज प्रबंधन समिति के सभी पदधारी एवं सदस्य समर्पित भाव से लगे हैं। छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने और उनका भविष्य संवारने की दिशा में कॉलेज के शिक्षकगण समर्पित भाव से सेवारत हैं।
मौके पर मौलाना आजाद कॉलेज प्रबंध समिति के सचिव मो.इम्तियाज अली, वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.परवेज अख्तर, उर्दू विभाग के प्रो. मौलाना ओबेदुल्ला कासमी सहित महाविद्यालय के सभी एकेडमिक स्टाफ मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments