Friday, May 3, 2024
HomeDESHPATRAशिव शिष्य हरिन्द्रानंद फाउंडेशन ने किया पौधरोपण

शिव शिष्य हरिन्द्रानंद फाउंडेशन ने किया पौधरोपण

शुद्ध वातावरण के लिए पौधरोपण जरूरी : अर्चित आनन्द



रांची। शिव शिष्य हरीन्द्रानन्द फाउंडेशन के तत्वावधान में दीदी नीलम आनन्द की 69 वीं जन्म दिवस के अवसर पर 20 से 27 जुलाई, 2021 तक वृक्षारोपण सप्ताह का कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
इसी के तहत मुख्यालय में साहब श्री हरीन्द्रानंद जी द्वारा वृक्ष लगाया गया। मुख्य सलाहकार अर्चित आनंद, श्रीमती बरखा,सुश्री गौरी,मास्टर रत्नम, श्रीआदित्य, रजनीश, रविशंकर, भूषण, रवि कुमार, सरिता, राजेश, गौतम, रामदेव, कन्हैया सिंह ने भी वृक्ष लगाकर उसकी रक्षा का संकल्प लिया।सभी ने कोविड के नियमों का पालन करते हुए वृक्षारोपण का कार्य किया।
इस अवसर पर शिव शिष्य हरीन्द्रानन्द फाउंडेशन के मुख्य सलाहकार अर्चित आनन्द ने कहा कि वर्ष 2030 तक विश्व की जनसंख्या के 8.3 अरब से अधिक हो जाने का अनुमान है, जिसके कारण उस समय भोजन एवं ऊर्जा की मांग 50 प्रतिशत अधिक तथा स्वच्छ जल की मांग 30 प्रतिशत अधिक हो जाएगी। भोजन, ऊर्जा एवं जल की इस बढ़ी हुई मांग के फलस्वरुप उत्पन्न संकट के दुष्परिणाम भी भयंकर हो सकते हैं। इस वर्ष गर्मी में सैकड़ों लोगों ने केवल लू लगने की वजह से अपनी जान गवाई है। प्रचंड गर्मी की वजह से बिहार के कई जिलों में सरकार को धारा 144 भी लगानी पड़ी थी। हमें वृक्षों को लगाना चाहिए साथ ही उनको बचाना चाहिए।
वृक्षारोपण के कार्यक्रमों को प्रोत्साहन देने के लिए लोगों को वृक्षों से होने वाले लाभ से अवगत कराकर पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करना होगा। शिक्षा के पाठ्यक्रम में वृक्षारोपण को भी पर्याप्त स्थान देना होगा एवं पेड़ लगाने वाले लोगों को प्रोत्साहित करना होगा। यदि हम चाहते हैं कि प्रदूषण कम हो एवं जल की प्रचुर मात्रा में उपलब्धता हो तो हमें पर्यावरण की सुरक्षा के साथ सामंजस्य रखते हुए संतुलित विकास की ओर अग्रसर होना होगा, इसके लिए अनिवार्य रूप से वृक्षारोपण का सहारा लेना होगा। हम सबों को ‘एके जॉन्स’ की तरह वृक्षारोपण का संकल्प लेने की आवश्यकता है, जो कहते थे “मैं एक पेड़ लगा रहा हूँ, जो मुझे अपनी गहरी जड़ों से सामर्थ्य एकत्र करने की शिक्षा देता है”।
शिवशिष्य हरीन्द्रानन्द फाउंडेशन निरंतर इस दिशा में काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष दीदी नीलम आनन्द जी के 69वें जन्म दिवस के अवसर पर 20 जुलाई से 27 जुलाई तक वृक्षारोपण सप्ताह के रूप में मनाने का निर्णय शिव शिष्य हरीन्द्रानन्द फाउंडेशन, राँची के द्वारा लिया गया है। इस मुद्दे पर शिव शिष्य हरीन्द्रानंद फाउंडेशन पिछले कई सालों से लगातार आवाज़ उठा रहा है और इस दिशा में प्रयासरत भी है। शिव शिष्य हरीन्द्रानन्द फाउंडेशन के बैनर तले पर्यावरण सुरक्षा के निमित्त कई कार्यक्रम जैसे –
‘‘साँसें हो रही कम, आओं वृक्ष लगायें हम’’, ‘‘वृक्ष है धरा के भूषण, करते दूर प्रदूषण’’ तथा ‘‘ये हैं हमारी साँसों के रक्षक, आओ बनें इनके संरक्षक’’ पूरे देश में आयोजित किये जाते रहे हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments