Tuesday, May 14, 2024
HomeBIHARआत्मसम्मान से बढ़कर विधायकी नहीं - मुल्लु कुमार ।

आत्मसम्मान से बढ़कर विधायकी नहीं – मुल्लु कुमार ।

मुल्लू कुमार को बाढ़ विधानसभा से राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के द्वारा विधानसभा चुनाव 2020 का उम्मीदवार घोषित किया गया था ।

बाढ़

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए वैचारिक मतभेद और आत्मसम्मान को वरीयता देते हुए बाढ़ विधानसभा(179) क्षेत्र से राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के उम्मीदवार मुल्लू कुमार ने अपना टिकट वापस कर दिया है । राजनीतिक क्षेत्र में पहली बार विधायक की टिकट पाने के बावजूद ,मुल्लु कुमार ने जिस आत्मविश्वास के साथ टिकट वापस किया ,वह काबिले तारीफ है ।

मुल्लु का कहना है कि राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा ) ने बिहार चुनाव को लेकर ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (ए आई एम आई एम) के साथ गठबंधन किया है । जो उनके विचारधारा से बिल्कुल मेल नहीं खाता है । जब विचार ही मेल नहीं खाते हो तो पार्टी के लिए ईमानदारी पूर्वक काम करना काफी मुश्किल हो जाता है।
मुल्लू कुमार के द्वारा लिए गए इस निर्णय से उनके शुभचिंतक काफी खुश हैं और क्षेत्र में मुल्लु की काफी प्रशंसा की जा रही है । आज जबकि लगभग सभी राजनीतिक दल और उनके उम्मीदवार टिकट पाने की होड़ लगाए हुए हैं और टिकट पाने के लिए किसी भी तरह के समझौते के लिए तैयार हैं , ऐसे माहौल में राजनीतिक पद और पहचान को दरकिनार कर अपने विचारों पर अडिग रहना सबके बस की बात नहीं है।

बता दें की पटना जिले के बख़्तियारपुर प्रखंड में ऐतिहासिक प्रभुत्व रखनेवाला राजपूतों का एक गाँव है #करनौती । मुल्लु कुमार का जन्म इसी गाँव में हुआ है । मुल्लु कुमार विद्यालय जीवन से ही सामाजिक और राजनीतिक कार्यों में रुचि रखते रहे हैं ।
ग़ौरतलब है कि मुल्लू कुमार को बाढ़ विधानसभा से राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के द्वारा विधानसभा चुनाव 2020 का उम्मीदवार घोषित किया गया था । लेकिन जब मुल्लू को पता चला कि राष्ट्रीय लोक समता पार्टी ने बिहार चुनाव में ए आई एम आई एम के साथ गठबंधन किया है , तो उन्होंने बिना देर किए हुए अपनी उम्मीदवारी खारिज करने को लेकर एक पत्र लिखा और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के कार्यालय में रात के 12:00 बजे पहुंच गए । अपने पत्र में उन्होंने साफ तौर पर लिखा कि ए आई एम आई एम से वैचारिक मतभेद के कारण वे अपना टिकट वापस कर रहे हैं ।रालोसपा के पार्टी पदाधिकारियों ने उन्हें काफी समझाने की कोशिश की ।बकौल मुल्लू – पार्टी पदाधिकारियों ने मुल्लु से अपने पत्र में टिकट वापस करने का कारण बदलने को कहा और काफी दबाव भी बनाया ।लेकिन मुल्लू बिल्कुल अडिग रहे और उन्होंने कहा कि मेरा टिकट वापस करने का मुख्य कारण यही है जिसे मैं बदल नहीं सकता।
आज जहां टिकट लेने के लिए उम्मीदवार साम-दाम-दंड-भेद सभी का इस्तेमाल कर रहे हैं । वैसी परिस्थिति में भी मुल्लू कुमार को अपना टिकट वापस करने के लिए रात 12:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक इंतजार करना पड़ा । तब जाकर पार्टी पदाधिकारियों ने उनकी उम्मीदवारी खारिज करने के पत्र को स्वीकार कर अपनी सहमति दी।हालाँकि मुल्लु के नाम वापस लेने के बाद रालोसपा ने बाढ़ विधानसभा से राकेश सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है ।
बताते चलें कि राष्ट्रीय लोक समता पार्टी का गठन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के धुर विरोधी माने जाने वाले उपेंद्र कुशवाहा ने 3 मार्च 2013 को पटना के गांधी मैदान में एक रैली में की थी । 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में रालोसपा ने 23 सीटों पर चुनाव लड़ा था जिसमें केवल 2 सीटों पर विजय हासिल की थी।

dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments