Wednesday, May 15, 2024
HomeDESHPATRAएचटीआई के वर्ष 2017-19 बैच के छात्रों के परीक्षा परिणाम की त्रुटियां...

एचटीआई के वर्ष 2017-19 बैच के छात्रों के परीक्षा परिणाम की त्रुटियां जल्द होगी दूर : पीके बेहरा


रांची। एचईसी प्रशिक्षण संस्थान (एचटीआई) के वर्ष 2017-19 बैच के छात्रों के परीक्षाफल में व्याप्त त्रुटियां जल्द दूर होंगी। इसमें गड़बड़ी के मामले को लेकर एचटीआई गंभीर है। इस संदर्भ में एचटीआई के महाप्रबंधक पीके बेहरा ने रीजनल डायरेक्टर स्किल एंप्लॉयमेंट (आरडीएसई), रांची को पत्र लिखकर जल्द से जल्द अंक पत्र में सुधार करने का अनुरोध किया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक आरडीएसई की लापरवाही तथा उनके पोर्टल में परिवर्तन किए जाने के कारण उत्पन्न तकनीकी खराबी की वजह से छात्रों के अंक पत्र में उनका मार्क्स अंकित नहीं हो सका। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार आरडीएसई ने हाल ही में पोर्टल चेंज किया है। पहले विप्रो के साथ उसका अनुबंध था, बाद में आईबीएम के साथ अनुबंध हुआ है। इस पोर्टल चेंजिबिलिटी के कारण अंक पत्रों में छात्रों का मार्क्स अंकित नहीं हो सका।
गौरतलब है कि नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग से संबद्ध एचईसी ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में आईटीआई के समकक्ष क्राफ्ट्समैनशिप ट्रेनिंग स्कीम (सीटीसी) और अप्रेंटिस ट्रेनिंग स्कीम (एटीएस) कोर्स कराया जाता है। इसकी कंट्रोलिंग अथॉरिटी डायरेक्टर जनरल एंप्लॉयमेंट एंड ट्रेंनिंग (डीजीईटी),नई दिल्ली है। वहीं, राज्य में इसकी कंट्रोलिंग अथॉरिटी रीजनल डायरेक्टर स्किल एंप्लॉयमेंट (आरडीएसई) है। इस संबंध में एचईसी ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के महाप्रबंधक पीके बेहरा ने बताया कि छात्रों का प्रैक्टिकल और थ्योरी की परीक्षा ली गई थी। लेकिन प्रैक्टिकल के अंक आरडीएसई में पोर्टेबिलिटी चेंज के कारण नहीं अंकित हो सका। इस वजह से छात्रों के मार्क्स में त्रुटियां हो गई थी। श्री बेहरा द्वारा डीजीईटी और आरडीएसई को पत्र लिखकर गंभीरतापूर्वक इस दिशा में यथाशीघ्र कदम उठाने का अनुरोध किया गया है। उन्होंने बताया कि इस संदर्भ में विशेष रुप से यथाशीघ्र कार्य करने के लिए एचटीआई द्वारा डीजीईटी और आरडीएसई को पत्राचार किया गया है। वहां से सकारात्मक उत्तर भी आ गया है। छात्रों के साथ किसी प्रकार की अनियमितता नहीं हुई है। मात्र तकनीकी कारणों से ऐसी समस्या उत्पन्न हो गई है, जिसे यथाशीघ्र दूर कर किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि एचईसी ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट छात्रों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता है। आरडीएसई की तकनीकी खराबी की वजह से ऐसी समस्या उत्पन्न हुए हो गई है।
विदित हो कि गत दिनों वर्ष 2017-19 बैच के छात्रों का अंक पत्र निर्गत किया गया। जिसमें प्रैक्टिकल में उनका मार्क्स अंकित नहीं हो पाया था। इसे लेकर छात्र आंदोलनरत थे। विगत दिनों छात्र संगठन एनएसयूआई द्वारा भी विरोध जताया गया था। इसे। लेकर संस्थान के महाप्रबंधक के साथ वार्ता हुई थी। महाप्रबंधक ने छात्रों को सकारात्मक वार्ता में बताया कि ऐसा तकनीकी खामियों के कारण हुआ है। इस दिशा में आवश्यक कदम उठाया गया है। छात्रों की समस्या का निदान हो जाएगा।
डीजीईटी और आरडीएसई के साथ पत्राचार किया गया है। प्रबंधन इस दिशा में गंभीरता से छात्रों की समस्याओं के समाधान के लिए प्रयासरत है। यथाशीघ्र छात्रों की समस्या का निराकरण हो जाएगा। वहीं, इस संबंध में एचईसी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के प्रिंसिपल आनंद कुमार गिरी और एकेडमिक हेड जसवंत सिंह पंथी ने भी आश्वस्त किया कि तकनीकी कारणों से अंकपत्र में जो त्रुटियां हुई है, उसे यथाशीघ्र दूर करने की दिशा में प्रयास जारी है। जल्द ही इसका सकारात्मक परिणाम आ जाएगा। इससे छात्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं है।

dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments