Tuesday, May 14, 2024
HomeDESHPATRAएरियर को लेकर आंदोलन आक्रामक होगा : कैलाश यादव

एरियर को लेकर आंदोलन आक्रामक होगा : कैलाश यादव


रांची। एचईसी सेवानिवृत्त कर्मचारी संघ के अध्यक्ष कैलाश यादव ने कहा है कि एचईसी के रिटायर्ड कर्मियों के एरियर का भुगतान जल्द नहीं किया गया, तो व्यापक आंदोलन किया जाएगा। श्री यादव मंगलवार को एचइसी मुख्यालय पर तीन दिवसीय ऐतिहासिक महाधरना को संबोधित कर रहे थे। गौरतलब है कि रिटायर्ड कर्मियों का लगभग 24 वर्षों से लंबित एरियर और दो लाख के हेल्थ इंश्योरेंस की मांग को लेकर एचईसी सेवानिवृत कर्मचारी संघ एवं एचइसी सेवानिवृत कल्याण परिषद के संयुक्त तत्वावधान में एचईसी मुख्यालय पर आयोजित तीन दिवसीय ऐतिहासिक महाधरना का निर्णय लिया गया है। इसके तहत मंगलवार को पहले दिन संघ के अध्यक्ष कैलाश यादव व परिषद के संयोजक भवन सिंह द्वारा मुख्यालय परिसर में निर्मित महात्मा गांधी के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर अहिंसात्मक और शांतिपूर्ण तरीके से धरना देने का संकल्प लिया गया।
महाधरना में प्रथम दिन एचईसी के सैकड़ों रिटायर्ड कर्मी सुबह 10 बजे से अपराह्न 4 बजे तक डटे रहे।
संयुक्त महाधरना के सभापति कैलाश यादव ने कहा कि एचईसी प्रबंधन को एरियर और 2 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस के सवाल पर अविलंब निर्णय लेना ही होगा, वरना आंदोलन और आक्रामक होगा। इस बार लोग करो या मरो की लड़ाई लड़ेंगे।
यादव ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा 31 मार्च 2017 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट बैठक में फैसला हुआ था कि मुख्यालय के बगल में एचईसी में खाली लगभग 656 एकड़ जमीन पर देश का पहला स्मार्ट सिटी का निर्माण किया जायेगा। फैसला में स्पष्ट रूप से आदेश है कि सिटी निर्माण के एवज में एचईसी से सम्बन्धित सेवानिवृत कर्मचारियों सहित अन्य कर्मियों के बकाया भुगतान के लिए एचईसी प्रबन्धन को 742 करोड़ रु दिया जायेगा। लेकिन केंद्र सरकार से लगभग 742 करोड़ रु मिलने के बाद भी प्रबंधन ने 1.1.1997 का एरियर का भुगतान नहीं किया।
विदित हो कि 1.1.1997 से 2008 तक के एरियर की लंबित मामलों को लेकर रांची के पूर्व सांसद रामटहल चौधरी ने संसदीय कमिटी में याचिका दायर किया था। उसके उपरांत याचिका कमिटी के तत्कालीन चेयरमैन भरत सिंह कोश्यारी ने स्पष्ट रूप से एरियर की मांग को जायज़ माना था और उद्योग मंत्रालय को एरियर देने का निर्णय लिया था। लेकिन किस दिशा में अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।
परिषद के संयोजक भवन सिंह ने कहा कि आज से ऐतिहासिक महाधरना की शुरुआत में रिटायर्डकर्मियों की भारी भीड़ ने साबित कर दिया कि अब हम लोगो का एरियर की मांग और हेल्थ इंश्योरेंस लेने में कोई रोक नहीं सकता।
एचईसी क्षेत्र के तमाम सामाजिक संघठन,वार्ड पार्षदों से भी अपील की गई है कि एरियर की मांग के लिए एक मंच पर आएं और अपने बुजुर्गो द्वारा किए जा रहे आंदोलन का समर्थन करें। सभा में वार्ड 39 के पार्षद आनंदमूर्ति सिंह ने भी आकर समर्थन दिया।
महाधरना में सरजू प्रसाद,केडी सिंह,चन्द्रशेखर प्रसाद,बिंदेश्वरी प्रसाद, प्रमोद कुमार,राममनोहर सिंह,अशोक गिरी,राजकिशोर सिंह यादव,वरिष्ठ श्रमिक नेता आरएस यादव,आरसी प्रसाद,अवधेश पाल,लालदेव शाह राजेन्द्र राम,आईडी तिवारी,एके झा, केदार प्रसाद,एचएन सिंह,उमेश कुमार, नरेश राम सहित काफी संख्या में एचईसी के सेवानिवृत्त कर्मी मौजूद थे।

dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments