Sunday, May 12, 2024
HomeJHARKHANDसुरक्षित है वैक्सिन, बेझिझक लगवाएं : डॉ.एम हसनैन

सुरक्षित है वैक्सिन, बेझिझक लगवाएं : डॉ.एम हसनैन

वैश्विक स्तर पर यह प्रमाणित हो चुका है कि टीका पूरी तरह सुरक्षित है

रांची : शहर के जाने-माने फिजीशियन डॉ.एम हसनैन ने कहा है कि कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए टीकाकरण एक कारगर हथियार साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के मद्देनजर टीकाकरण अत्यंत आवश्यक है। वैश्विक स्तर पर यह प्रमाणित हो चुका है कि टीका पूरी तरह सुरक्षित है। कोरोना से जंग जीतने में टीकाकरण काफी सहायक है। उन्होंने कहा कि इससे संबंधित फैली भ्रांतियां बिल्कुल निराधार है। लोग अफवाहों पर ध्यान न दें और बेहिचक टीका लगवाएं। डॉ. हसनैन ने कहा कि व्यापक स्तर पर टीकाकरण होने के कारण कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होने लगा है। विशेषज्ञों के मुताबिक अभी कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर का खतरा बरकरार है। इसलिए हमें विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यदि हमें खुद को महफूज रखते हुए जिंदगी को पटरी पर लाना है, तो हर हाल में सावधानियां रखनी पड़ेगी। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जिस प्रकार लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा, उसे ध्यान में रखते हुए, उससे सबक लेते हुए आगे भी सतर्कता बरतना जरूरी है, ताकि मुसीबतों से बच सकें। डॉ. हसनैन ने कहा कि कई बार ऐसा होता है कि कोरोना संक्रमित मरीज अपनी सेहत का सही आकलन किए बिना ही स्वयं दवाइयां खाना शुरू कर देते हैं। जब हालात बिगड़ने लगते हैं तब चिकित्सक से संपर्क करते हैं। तब तक काफी देर हो चुकी होती है। इसलिए संक्रमण के लक्षण दिखाई पड़ने पर अविलंब चिकित्सक से संपर्क करें। अपनी सेहत के बारे में चिकित्सीय सलाह का पालन अवश्य करें। डॉ.हसनैन ने कोरोना से बचाव के लिए लोगों को सलाह देते हुए यह संदेश दिया कि कोरोना के खिलाफ अपनी ढाल मास्क, सैनिटाइजर आदि के इस्तेमाल को ढीला ना छोड़ें। कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में शारीरिक दूरी बनाए रखना भी सबसे ज्यादा जरूरी है। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में सबसे अधिक वैसे लोग प्रभावित हुए, जो डायबिटीज और रक्तचाप जैसी अन्य बीमारियों से ग्रसित हैं। ऐसे में पुराने रोगों से पीड़ित मरीजों को हर हाल में संक्रमण से बचा कर रखना जरूरी है। इसके लिए नियमित रूप से मास्क पहनें, सैनिटाइजर का उपयोग करें व शारीरिक दूरी का पालन करें। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए प्रोटोकॉल का पालन करते हुए इसके असर को कम किया जा सकता है।
डॉ.हसनैन ने कहा कि टीकाकरण के बाद भी सतर्कता जरूरी है। अब तक मिले प्रमाणों के मुताबिक यह पता चला है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीका लगने के बाद यदि कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित होता है, तो उसकी स्थिति गंभीर होने का खतरा काफी कम होता है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर के नए मामलों में तेजी से हो रही गिरावट शुभ संकेत है, लेकिन हमें सतर्कता बरतना भी जरूरी है। क्योंकि कोरोना संक्रमण का खतरा पूरी तरह अभी टला नहीं है।

dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments