Monday, June 24, 2024
HomeDESHPATRAहोपवेल हॉस्पिटल में पेट के कैंसर से पीड़ित मरीज का हुआ सफल...

होपवेल हॉस्पिटल में पेट के कैंसर से पीड़ित मरीज का हुआ सफल ऑपरेशन


रांची। राजधानी के कर्बला चौक स्थित अत्याधुनिक सुविधा युक्त होपवेल हॉस्पिटल में पेट के कैंसर से पीड़ित दो मरीजों का सफल ऑपरेशन किया गया। इस संबंध में अस्पताल के व्यवस्थापक व प्रख्यात सर्जन डॉ. शाहबाज आलम ने पत्रकारों को बताया कि पलामू जिले के गोराडीह गांव निवासी 30 वर्षीय नजीरूद्दीन सिद्दीकी विगत कई वर्षों से पेट की तकलीफ से पीड़ित था। मरीज हैदराबाद में कार्यरत था। पेट में दर्द होने पर जब उसने जांच करवाई, तो पता चला कि उसके अमाशय के पास कैंसर है। इसके लिए काफी मेजर सर्जरी की आवश्यकता है। इस दौरान नजीरूद्दीन ने डॉक्टर शाहबाज आलम से संपर्क किया। डॉक्टर ने मरीज की एंडोस्कोपी, बायोप्सी आदि आवश्यक जांच करवाने के बाद उनके परिजनों से राय-मशविरा कर ऑपरेशन की सलाह दी। तत्पश्चात परिजनों और मरीज की सहमति के बाद डॉ. आलम ने लगभग चार-पांच घंटे तक अनुभवी चिकित्सकों की टीम व पैरामेडिकल स्टाफ के साथ ऑपरेशन किया और कैंसर से प्रभावित अमाशय को काटकर बाहर निकाला। डॉ.आलम ने बताया कि इस तरह की सर्जरी अत्याधुनिक सुविधायुक्त सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में और काफी अनुभवी चिकित्सकों द्वारा ही संभव है। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन के दस दिन हो गए हैं। अब मरीज धीरे-धीरे सामान्य हो रहा है। उन्होंने बताया कि अमूमन इस प्रकार की सर्जरी में बड़े शहरों के बड़े अस्पतालों में पांच से सात लाख रुपए तक खर्च की संभावना रहती है। वहीं, उक्त मरीज कू इलाज में कुल मिलाकर दो लाख रुपए खर्च हुए। उन्होंने बताया कि मरीज ने अब सामान्य रूप से खाना -पीना शुरू कर दिया है। यह उनके अस्पताल के लिए बड़ी उपलब्धि है।
वहीं, दूसरा मरीज गिरिडीह निवासी हबीबुल्लाह अंसारी भी पेट के निचले हिस्से में कैंसर से पीड़ित था। उसका हीमोग्लोबिन भी काफी कम हो गया था। उसे 9 यूनिट ब्लड चढ़ाना पड़ा। तकरीबन तीन घंटे तक ऑपरेशन के बाद बड़ी आंत के पास कैंसर प्रभावित हिस्सा काट कर निकाल दिया गया।
उन्होंने कहा कि इस प्रकार के जटिल कैंसर रोग से पीड़ित मरीजों के सफलतम इलाज में होपवेल अस्पताल निरंतर सफल हो रहा है। अनुभवी चिकित्सकों की टीम और कुशल पैरामेडिकल स्टाफ की टीम के बलबूते अस्पताल निरंतर नई उपलब्धियां हासिल करने में सफल हो रहा है। डाॅ. आलम ने बताया कि उक्त दोनों मरीजों के पेट में कैंसर को मेडिकल टर्मिनोलॉजी में जीआई कैंसर, स्टोमेक कैंसर कहा जाता है। डॉ.आलम ने बताया कि उनके अस्पताल में जटिल व असाध्य रोग से पीड़ित मरीजों की सफलतम सर्जरी काफी किफायती दर पर की जाती है।

dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments