Sunday, May 5, 2024
HomeDESHPATRAअंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पारस एचईसी अस्पताल में योग का...

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पारस एचईसी अस्पताल में योग का दिया गया प्रशिक्षण

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है योग : डॉ.नीतेश कुमार

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पारस एचईसी अस्पताल में योग का दिया गया प्रशिक्षण

  • रांची : पारस एचईसी हाॅस्पिटल, धुर्वा, रांची में रविवार 21 जून को योग दिवस के मौके पर हाॅस्पिटल के प्रशिक्षक आशीष सिंह एवं महेश शर्मा ने हाॅस्पिटल परिसर में लोगों को योग कराया। कोरोना के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सरकार के निर्देशानुसार कुछ लोगों को योग कराया। जिसमें हाॅस्पिटल के कर्मचारी भी शामिल हुए। प्रशिक्षक ने उन्हें सामान्य योग के साथ गहरी सांस लेने का योग भी कराया। इसमें नाक से गहरी सांस लेकर फिर इसे धीरे-धीरे मुंह से फूंककर निकाला जाता है। इसके अलावा ओम उच्चारण, ब्रेथिंग एक्सरसाइज, सूर्य नमस्कार, पद्मासन, धनुरासन एवं इर्गोनोमिक कसरत भी कराया गया। उन्होंने कहा कि फिजियोथेरेपी जहां मरीजों के लिए होती है, वहीं योग स्वस्थ लोगों के लिए होता है। कोरोना को लेकर योग करना तो काफी जरूरी हो गया है। योग से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) बढ़ती है। गहरी सांस लेने का योग भी आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है।
    आशीष सिंह एवं महेश शर्मा ने कहा कि सेगमेंटल योग उनके लिए आवश्यक है, जिनके फेफड़े के सभी भाग में सांस से जाने वाली हवा नहीं पहुंचती है। इस योग से सांस लेकर आपको अपनी छाती के उस स्थान पर हाथ रखकर जांचना होगा कि वहां सांस वाली हवा पहुंच रही है या नहीं। उन्होंने कहा कि जाॅगिंग तथा टहलने से हमारे शरीर से एनडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज होता है जो हमें मानसिक दबाव या तनाव से राहत दिलाती है। उन्होंने इर्गोनोमिक कसरत की भी चर्चा की जिसमें यह कहा गया कि लोग अपने पेषे के हिसाब से बैठने के सही तरीके का इस्तेमाल करें तो वे मांसपेशी या हड्डी की समस्या से बचे रहेंगे। इन समस्याओं से बचने पर आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि शरीर को समस्याओं से दूर रखकर भी आप अपनी इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं।
    हाॅस्पिटल के यूनिट हेड डाॅ. नीतेश कुमार ने कहा कि कोविड-19 की वर्तमान स्थिति तथा घर पर रह रहे लोगों को इससे पहले योग के महत्व का पता नहीं चल पाया था। शरीर को फायदा पहुंचाने वाला योग मानसिक स्वास्थ के लिए भी महत्वपूर्ण स्थान रखता है। योग हमारे मस्तिष्क को सकारात्मक ऊर्जा और सोच प्रदान करता है तथा अवसाद से लड़ने में मदद कर चुनौतियों से सामना करने की शक्ति प्रदान कर हमें सफलता दिलाता है।
dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments