Tuesday, May 14, 2024
HomeDESHPATRAऑस्कर व ग्रैमी अवार्ड जीतने वाले एकमात्र गायक सुखविंदर ।

ऑस्कर व ग्रैमी अवार्ड जीतने वाले एकमात्र गायक सुखविंदर ।

सुखविंदर सिंह को उनका पहला फ़िल्मी करियर ब्रेक फिल्म कर्मा से मिला इस फिल्म में उन्होंने सिर्फ चंद लाइनें ही बोली थी।

जन्मदिन पर विशेष
नवीन शर्मा की रिपोर्ट ………….

सुखविंदर सिंह बॉलीवुड के एकमात्र गायक हैं जिनके गाए गीत जय हो हॉलीवुड का सबसे बड़ा पुरस्कार ऑस्कर मिला है। इसके साथ ही गुलज़ार के लिखे गए और एआर रहमान की धुन में सजे इस गाने को म्यूजिक के क्षेत्र में दिए जानेवाले प्रतिष्ठित ग्रैमी अवार्ड से भी नवाजा गया था।
मेरा ध्यान सुखविंदर की अनूठी आवाज की तरफ तब गया जब माधुरी दीक्षित की फिल्म खिलाफ में उनका गाया गीत आजा सनम मेरी जान चली सुना। यह फिल्म तो बकवास थी पर सुखविंदर की अलहदा किस्म की आवाज ने मुझे उनका मुरीद बना दिया। मुझे लगा रफी, मुकेश व किशोर की बाद वाली पीढ़ी में सुखविंदर के रूप में हमने एक अच्छे गायक को पा लिया है। बाद के दौर में सुखविंदर ने अपने एक से बढ़कर एक लाजवाब गीतों से मेरे अनुमान को सही साबित किया। कुछ साल पहले रांची के होटवार के बिरसा मुंडा स्टेडियम में सुखविंदर को लाइव सुनने का भी मौका मिला था।

आठ साल की उम्र में ही स्टेज पर परफॉर्म करना शुरू किया :

सुखविंदर सिंह का जन्म 18 जुलाई 1971 पंजाब के अमृतसर में हुआ था। उन्होंने महज आठ साल की उम्र में में ही स्टेज पर परफॉर्म करना शुरू कर दिया था। उन्होंने अपनी पहली स्टेज परफॉरमेंस स्वर कोकिला लता मंगेशकर के गाने सारे-गा-पा पर दी थी।
13 साल की उम्र में सुखविंदर सिंह ने सिंगर मलकीत सिंह के लिए तूतक तूतक तूतीया कंपोज किया था. सिंगिंग के अलावा उन्होंने 10 बॉलीवुड मूवी में बतौर म्यूजिक डायरेक्टर काम किया है.

फ़िल्मी करियर
सुखविंदर सिंह को उनका पहला फ़िल्मी करियर ब्रेक फिल्म कर्मा से मिला इस फिल्म में उन्होंने सिर्फ चंद लाइनें ही बोली थी। उन्हें अपनी आवाज में वो खनक नहीं मिली जो वो चाहते थे। इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड का टूर किया और संगीत के कई फॉर्म्स को जाना। इसके बाद उन्होंने मुंबई वापस आकर फिर काम करना शुरू कर दिया। उसके बाद उन्होंने माधुरी दीक्षित की फिल्म खिलाफ के गाने आजा सनम के लिए अपनी आवाज दी। यह गाना सुपरहिट साबित हुआ। इसके बाद तो सुखविंदर नें हिंदी सिनेमा में बैक-टू-बैक हिट गीतों की लाइन लगा दी।

सुखविंदर सिंह को फिल्म दिल से के गाना “ छैया छैया” को लेकर साल 1999 में फिल्मफेयर में बेस्ट मेल प्लेबैक का अवॉर्ड मिला था। छैयां छैयां गाने को हॉलीवुड फिल्म इन्साइड मैन में भी इस्तेमाल किया गया था।
सुखविंदर सिंह ने साल 2010 में “कुछ करिए” नाम की फिल्म से एक्टिंग में भी हाथ आजमाया था। सुखविंदर का गैर फिल्मी गीतों का एल्बम नशा ही नशा भी हिट हुआ था।

सुखविंदर और ए-आर रहमान की जोड़ी
सुखविंदर और ए-आर रहमान की जोड़ी ने हिंदी सिनेमा में कई हिट गानें दिए। जिनमे फिल्म दिल से का छैंया-छैंया, रमता जोगी, नई मैं समझ गयी, ताल से ताल मिला, रुत आ गयी रे, ये जो जिंदगी है, जाने तू मेरा क्या है, पिया हो। सबसे ज्यादा प्रसिद्धि पाने वाला गाना फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर का जय हो भी शामिल है। हिंदी गाने के अलावा इस जोड़ी ने कई हिट तमिल सांग्स भी दिए हैं।

छैंया-छैंया के लिए पहला फिल्मफेयर अवार्ड मिला

सुखविंदर सिंह को पहला फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ मेल प्लेबैक सिंगर का पुरुस्कार फिल्म दिल से के गाने छैंया-छैंया के लिए मिला था। इस फिल्म का संगीत ए-आर रहमान ने दिया था। इसके अलावा उन्हें फिल्म रब ने बना दी जोड़ी के गाने हौले-हौले के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ मेल प्लेबैक सिंगर का पुरुस्कार मिल चुका है।

सुखविंदर सिंह को साल 2014 में विशाल भरद्वाज निर्देशित फिल्म हैदर के लिए राष्ट्रीय पुरुस्कार से नवाजा जा चुका हैं।

प्रसिद्ध गाने

1रमता जोगी
2नई मैं समझ गयी
3ताल से ताल मिला
4रुत आ गयी रे
5तुझ मैं रब दिखता है
6 हौले-हौले से हवा चलती है
7आज मेरा जी करदा
8लग्न लगी
8माहि वे
9साकी-साकी
10 बीड़ी जलाई ले
हूड़ हूड़ दबंग

dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments