Sunday, May 5, 2024
HomeDESHPATRAआर्किड मेडिकल सेंटर में पोस्ट कोविड रिकवरी क्लीनिक का शुभारंभ

आर्किड मेडिकल सेंटर में पोस्ट कोविड रिकवरी क्लीनिक का शुभारंभ

रांची। वैश्विक महामारी का रूप ले चुकी कोविड-19 (कोरोना वायरस) के संक्रमण से ग्रसित मरीजों के ठीक होने के बाद भी अधिकतर रोगियों को सांस से सम्बंधित अनेक बीमारियों का अनुभव हो रहा है। पूरे विश्व में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड को देखकर यह अनुभव किया गया है कि पोस्ट कोविड में बुखार, थकान और सांस फूलना जैसे परिचित लक्षणों की वापसी भी शामिल है। इसके साथ साथ ह्रदय और गुर्दे से सम्बंधित गंभीर बीमारियां भी शामिल है। इसके अलावा अन्य शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी हो सकते हैं। ऑर्किड मेडिकल सेंटर में जब पहला कोविड -19 रोगी आया, तब से ही पल्मोनरी मेडिसिन विभाग इस बीमारी से जूझने के लिए तैयार हो गया। इस संबंध में ऑर्किड मेडिकल सेंटर के पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के कंसलटेंट डॉ. निशीथ कुमार ने शुक्रवार को अस्पताल में आयोजित प्रेस वार्ता में कहा कि अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद यह जरुरी नहीं कि कोविड-19 की रिकवरी पूरी तरह से हो चुकी है। कोरोना से जंग जीतने के बाद भी बहुत सारी अन्य बीमारियां भी होती है और हमारे स्वास्थ्य को बिगाड़ देती है। ऑर्किड मेडिकल सेंटर कोविड-19 पाॅजिटिव से निगेटिव हो चुके रोगियों में होनेवाली लक्षणों को दूर करने के लिए पोस्ट कोविड रिकवरी क्लिनिक का शुभारंभ किया है। डॉ.निशिथ ने कहा कि कोविड 19 से पीड़ित रोगियों में फिर से इसके होने की संभावना नहीं रहे, इसलिए इससे सम्बंधित कुछ प्रमुख बातों की जानकारी और विशेष देखभाल करना आवश्यक है। यह इसलिए भी जरुरी है क्यूंकि यह दीर्घकालीन बीमारी मृत्यु की दर को बढ़ा रहा है। ऐसे में इसकी रोकथाम करना अत्यंत जरुरी है। उन्होंने बताया कि
पोस्ट कोविड रिकवरी असेसमेंट में निम्नलिखित सुविधाएं उपलब्ध हैं।
रिहैबिलिटेशन स्क्रीन, पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट, इमेजिंग, सूजन तथा अन्य रोगी के जरुरत के हिसाब से सुविधाएं तथा उनकी देखभाल आदि।
ऑर्किड मेडिकल सेन्टर का पोस्ट कोविड रिकवरी क्लिनिक सभी रोगियों के लिए खुला है, जो अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी किसी भी समस्या का सामना करने में सक्षम है। उन्होंने बताया कि
ऑर्किड मेडिकल सेंटर बेहतर तरीके से अपने मरीजों के इलाज करने की कोशिश करता है। भविष्य़ में भी ऑर्किड मेडिकल सेंटर असाध्य बीमारियों के निदान के लिये प्रयासरत रहेगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस में आर्किड अस्पताल के चीफ एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर डॉ. पीके गुप्ता, मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ. सुयश सिन्हा , फिजियोथेरेपिस्ट अर्चना एवं डायटीशियन सरोज श्रीवास्तव सहित अन्य मौजूद थे।

dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments