Tuesday, May 14, 2024
HomeDESHPATRAचेंबर की कार्यकारिणी बैठक आयोजित,

चेंबर की कार्यकारिणी बैठक आयोजित,

उद्योगों को विभागीय जटिलताओं में न उलझाएं : प्रवीन जैन छाबड़ा



रांची। फेडरेशन ऑफ झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इन्डस्ट्रीज की 57वीं वार्षिक आमसभा 25 सितम्बर को चैंबर भवन और सत्र 2021-22 का चुनाव 26 सितम्बर को आयोजित होगा। कोविड की स्थितियों की समीक्षा के उपरांत मतदान की प्रक्रिया एवं चुनाव स्थल का चयन किया जायेगा। उक्त बातें बुधवार को चैंबर अध्यक्ष प्रवीण जैन छाबडा ने कार्यकारिणी समिति की बैठक में कही। चुनाव संपन्न कराने हेतु सर्वसम्मति से पूर्व अध्यक्ष ललित केडिया -चेयरमेन और पूर्व अध्यक्ष अंचल किंगर को को-चेयरमेन बनाया गया। बैठक में चैंबर के वित्तीय वर्ष 2020-21 के ऑडिटेड बैलेंश शीट को कार्यकारिणी सदस्यों द्वारा सर्वसम्मति से स्वीकृत किया गया। चैंबर अध्यक्ष ने अपने इस कार्यकाल में व्यापार एवं उद्योग जगत के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि सदस्यों के सामूहिक योगदान से ही उन्होंने अपने कार्यकाल का आरंभ करते हुए, इस कार्यकाल में विकास कार्यों को गति दी है।

बैठक के दौरान फैक्ट्री लाईसेंस के रिन्यूअल में हो रही कठिनाईयां, पॉल्यूशन बोर्ड से सीटीओ/सीटीई मिलने में हो रहे विलंब की कठिनाईयों पर गहन चर्चा हुई। यह कहा गया कि एक तरफ राज्य सरकार द्वारा बंद फैक्ट्रियों के रिवाईवल का प्रयास किया जा रहा है। वहीं, दूसरी ओर विभागीय अधिकारियों द्वारा चलंत उद्योगों को बंद करने की दिशा में कार्रवाई की जा रही है। यह कहा गया कि उद्योगों को विभागीय जटिलताओं में परेशान करना बंद किया जाय। यह भी कहा गया कि यदि श्रम विभाग और पॉल्यूशन बोर्ड से उद्यमियों को ऐसे ही समस्याएं होती रहीं तो बंद पडे उद्योगों का सरवाईवल तो दूर, चल रहे उद्योग भी बंदी के कगार पर आ जायेंगे। राज्य सरकार को इस दिशा में चिंतन करते हुए ईओडीबी के तहत जटिलताओं के सरलीकरण हेतु विभागीय दिशा-निर्देश जारी करनी चाहिए।

बैठक के दौरान अपर बाजार की यातायात व्यवस्था पर भी चर्चा की गई। यह कहा गया कि वेंडर मार्केट में पेड पार्किंग की सुविधा चालू होने से बाजार क्षेत्र का यातायात दबाव जरूर कम हुआ है। नगर निगम द्वारा बकरी बाजार को यथास्थिति में पार्किंग की व्यवस्था सुलभ कराने की दिशा में तत्परता दिखानी चाहिए। चैंबर अध्यक्ष ने कहा कि बाजार क्षेत्र की यातायात व्यवस्था को ठीक करने की दिशा में चैंबर और जिला प्रशासन की नियमित बैठकें हो रही हैं। निर्णयों के आधार पर कई साकारात्मक प्रयास भी हो रहे हैं। प्रशासन ने आश्वस्त किया है कि पार्किंग स्थल की उपलब्धता के बाद ही अभियान चलाया जायेगा। वेंडर मार्केट में पार्किंग सुलभ कराने से अपर बाजार के कुछ इलाकों की पार्किंग की समस्या कम हुई है, ऐसे में बाजार के दूसरे अन्य क्षेत्रों की यातायात दबाव को कम करने के लिए बकरी बाजार को यथास्थिति अविलंब पार्किंग स्थल के रूप में चालू करना आवश्यक है। बिना पार्किंग की उपलब्धता किये प्रशासन द्वारा अभियान चलाये जाने से व्यापारियों को समस्या हो रही है, फलस्वरूप बाजार क्षेत्र में ग्राहकों का आना भी कम हो गया है।
बैठक में उपस्थित सदस्यों ने चैंबर अध्यक्ष के कार्यों की प्रशंसा करते हुए उनका अभिवादन किया।
बैठक में चैंबर अध्यक्ष प्रवीण जैन छाबडा, उपाध्यक्ष धीरज तनेजा, किशोर मंत्री, महासचिव राहुल मारू, सह सचिव राम बांगड, कोषाध्यक्ष परेश गट्टानी, कार्यकारिणी सदस्य अमित शर्मा, शैलेष अग्रवाल, संजय अखौरी, वरूण जालान, अमित किषोर, राहुल साबू, रोहत अग्रवाल, आदित्य मल्होत्रा, विकास विजयवर्गीय, पूर्व अध्यक्ष ललित केडिया, अंचल किंगर, पवन शर्मा, दीपक कुमार मारू, सदस्य आलोक मल्लिक, शंभू गुप्ता, किशन अग्रवाल, ब्रजेश कुमार, विकास सिन्हा, रोहित पोद्दार, डॉ.अभिषेक, शशांक भारद्वाज, अनिस गुप्ता, महेंद्र जैन उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments