Friday, May 3, 2024
HomeDESHPATRAदेवघर : जल्द लगेगा मंदिर के सभी प्रवेश द्वार में थर्मल स्कैनर-...

देवघर : जल्द लगेगा मंदिर के सभी प्रवेश द्वार में थर्मल स्कैनर- उपायुक्त

स्वास्थ्य सुरक्षा को देखते हुए बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मंदिर प्रशासन ने जारी किया एडवाइजरी- उपायुक्त

देवघर : देश में कोरोना वायरस के खतरें को देखते हुए को उपायुक्त नैन्सी सहाय की अध्यक्षता में मंदिर कार्यालय में पंडा धर्म रक्षिणी सभा के सभी सदस्यों, तीर्थ पुरोहित समाज के गणमान्य व्यक्तियों के साथ बैठक की गयी। बैठक के दौरान सर्वसम्मति से ये फैसला लिया गया कि आगामी 31 मार्च तक बाहर से आने वाले श्रद्धालु बाबा मंदिर में पूजा अर्चना नही कर सकेंगे। इस दौरान उपायुक्त नैंसी सहाय ने बाबा मंदिर आने वाले सभी श्रद्धालुओं से अपील करते हुए कहा कि आप सभी की स्वास्थ्य सुरक्षा को देखते वर्तमान समय में बाबा मंदिर में पूजा पाठ करने से आप सभी बचे, ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। इसके अलावे उन्होंने जानकारी दी कि देशभर में कई प्रसिद्ध मंदिरों को कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते बंद करने का फैसला भी लिया जा चुका है।

ज्ञात हो कि तीर्थ पुरोहितों द्वारा बाबा की विधिवत्त पूजा-अर्चना, श्रृंगार पूजा, संध्या आरती पूर्व की भांति चलती रहेगी। साथ ही 31 मार्च तक मंदिर के सभी कार्यक्रमों में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बाबा मंदिर को बंद रखने का फैसला लिया गया है।
बैठक के पश्चात उपायुक्त नैन्सी सहाय ने मंदिर प्रांगण व आस-पास के क्षेत्रों का निरीक्षण कर साफ-सफाई व्यवस्था का जायजा लिया व संबंधित अधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया। इस दौरान मीडिया प्रतिनिधियों से बात करते हुए उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करने हेतु प्रतिदिन यहां आने वाले स्थानीय श्रद्धालुओं के तादाद को देखते हुए मंदिर परिसर में जगह-जगह पर कोरोना वायरस से बचाव हेतु बरती जाने वाली सावधानियां, इसके शुरूआती लक्षण, कोरोना से बचाव हेतु क्या करें एवं क्या न करें आदि से संबंधित जानकारी बैनर-पोस्टर के माध्यम से पूरे मंदिर प्रांगण व आस-पास के क्षेत्रों में लगाये गये है। इसके अलावे मंदिर प्रांगण के साफ-सफाई करने की आवृति को भी बढ़ा दिया गया है। साथ हीं मंदिर प्रवेश द्वार पर श्रद्धालुओं के सुविधा हेतु हैण्ड वाॅश, साबुन की भी व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा उन्होंने जानकारी दी कि मंदिर के सफाई कर्मियों को मास्क पहनकर साफ-सफाई करने एवं इस दौरान विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। साथ हीं मंदिर में आने-वाले श्रद्धालुओं, पुजारियों, बेलपत्र-फूल विक्रेताओं एवं आस-पास के दुकानदारों व अन्य लोगों से अपील की गयी है कि वे साफ-सफाई पर विशेष दें, ताकि मंदिर व इस प्रकार के अन्य सामुदायिक स्थलों में होने वाले भीड़ के वजह से कोरोना वायरस का खतरा न रहे एवं इससे लोगों का बचाव हो सके। साथ हीं उन्होंने बाबा मंदिर आने वाले स्थानीय श्रद्धालुओं से भी अपील करते हुए कहा है कि साफ-सफाई में आप सभी का सहयोग आपेक्षित है।
इसके अलावा उन्होंने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना वायरस को लेकर किसी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान न दें और नाहीं पैनिक होने की आवश्यकता है। साफ-सफाई के साथ भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जाने से पर बचे।

dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments