Friday, May 3, 2024
HomeDESHPATRAबजट समाज के हर वर्ग के लिए लाभदायक- शशि भूषण राय

बजट समाज के हर वर्ग के लिए लाभदायक- शशि भूषण राय

रांची : झारखंड प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशिभूषण राय ने राज्य के गठबंधन सरकार द्वारा पेश किये गये प्रथम बजट को लोकहित में कल्याणकारी बजट बताया है। बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य के वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने इस बजट में समाज के हर वर्ग का ध्यान रखा है। यह बजट विकास के लिए हर वर्ग को प्रेरणा और प्रोत्साहन देता है। युवा, किसान या व्यापारी, महिलाएं, सभी के हितों का बजट में ध्यान रखा गया है।
राज्य के विकास के लिए 86,370 करोड़ रुपए के बजट में शिक्षा एवं स्वास्थ्य पर विशेष फोकस किया गया है। जनता की जरुरतें का पूरा ख्याल रखा गया है। सभी जिलों में पीपीपी मॉडल पर डायलिसिस केंद्र बनाने से लेकर 100 यूनिट तक बिजली फ्री करना, 300 बेड वाला कैंसर अस्पताल बनाने की घोषणा करना सराहनीय है। इसका मध्य आय वर्ग पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इस बजट में सरकार ने अपने किये वादों को पूरा करते हुए किसान एवं ग्रामीण क्षेत्र के विकास का विशेष ध्यान रखा है। किसानों के लिए झारखंड राज्य किसान राहत कोष बनाना , किसानों का कर्जा माफ करने के लिए बजट में 2 हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था , पशुओं का उपचार कराने के लिए मोबाइल पशु चिकित्सा क्लिनिक की शुरुआत और 300 चेक डैम पूरा करना जैसे प्रावधान शामिल किया जाना स्वागतयोग्य कदम है। राज्य में बेघरों को आवास देने के लिए सरकार बाबा साहेब अंबेडकर योजना के तहत 5 हजार घर बनाना जैसी पहल गरीबी उन्मूलन के साथ साथ रोजगार सृजन में भी मदद करेगा। उन्होंने कहा कि गठबंधन सरकार अपनी नीतियों से हमेशा राज्य की जनता की समस्याओं के समाधान के लिए प्रयासरत है। श्री राय ने बजट तैयार करने में शामिल सरकार के प्रत्येक प्रतिनिधि को भी बधाई दी।

dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments