Sunday, April 28, 2024
HomeDESHPATRAअब फिल्म देखते हुए या गाना सुनते हुए करवा सकते हैं एमआरआई,...

अब फिल्म देखते हुए या गाना सुनते हुए करवा सकते हैं एमआरआई, नहीं होगी घबराहट, “डॉ.जे शरण स्कैनिंग सेंटर” का हुआ भव्य उद्घाटन

मील का पत्थर साबित होगा विश्वस्तरीय रेडियोलाॅजी चिकित्सा सेवा के क्षेत्र में पहल : अर्जुन मुंडा

रांची। अब गाना सुनते हुए, फिल्म या कार्टून देखते हुए करवा सकते हैं एमआरआई। मरीजों को नहीं होगी कोई घबराहट। इस दिशा में प्रख्यात रेडियोलॉजिस्ट डॉ. राकेश शरण ने पहल की है। गुरुवार को शहर के बरियातू स्थित अत्याधुनिक और विश्वस्तरीय सुविधायुक्त “डॉ.जे. शरण स्कैनिंग सेंटर” का पूर्व केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि झारखंड में एक ही छत के नीचे विश्वस्तरीय रेडियोलॉजी चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराना सराहनीय कदम है। झारखंड के मरीजों को अब बेहतर और अत्याधुनिक विश्वस्तरीय रेडियोलॉजी चिकित्सा सुविधा के लिए अन्य बड़े शहरों का रुख नहीं करना होगा। डॉ.जे शरण स्कैनिंग सेंटर की स्थापना करके मरीजों को स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने का डॉ.राकेश शरण की पहल स्वागतयोग्य है। श्री मुंडा ने कहा कि अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरणों से लैस डाॅ.जे.शरण स्कैनिंग सेंटर झारखंड के मरीजों के लिए न केवल वरदान साबित होगा, बल्कि चिकित्सा क्षेत्र में यह मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक चिकित्सा सेवा और नई तकनीक से इलाज वर्तमान समय की मांग है।
इस अवसर पर डॉ.जे.शरण स्कैनिंग सेंटर के व्यवस्थापक डॉ. राकेश शरण ने बताया कि पैथोलाॅजी चिकित्सा जगत के पुरोधा प्रख्यात रेडियोलॉजिस्ट डॉ.जे शरण की जन्मशती के अवसर पर झारखंड के मरीजों को बेहतर और विश्वस्तरीय रेडियोलॉजी चिकित्सा सुविधा एक ही छत के नीचे उपलब्ध कराई गई है। इस सेंटर में विश्वस्तरीय थ्री टेस्ला एमआरआई और 128 स्लाइस सीटी स्कैन मशीनें लगाई गई हैं। अब झारखंड के मरीजों को बेहतर और विश्वस्तरीय रेडियोलॉजी से संबंधित चिकित्सा सुविधाएं एक ही छत के नीचे सुलभ हो सकेंगी। इस सेंटर में रेडियोलॉजी जांच, एमआरआई, सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे आदि की अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होगी। यहां अब तक का अत्याधुनिक थ्री टेस्ला एमआरआई मशीन लगाई गई है। इस मशीन में पेशेंट कंफर्ट का विशेष ध्यान रखा गया है। मशीन की खासियत “वाइड बोर” और “इन बोर एक्सपीरियंस” है। कई बार छोटे व्यास में जाने से मरीज घबराते हैं और जरूरी होने पर भी एमआरआई नहीं करवाते। वाइड बोर सिस्टम में 70 सेंटीमीटर व्यास का गाएंट्री दिया गया है। जिससे खुलेपन का एहसास होता है और इससे मरीज को एमआरआई कराने में घबराहट नहीं होती है। वहीं, सामान्य एमआरआई मशीनों में व्यास केवल 60 सेंटीमीटर का होता है, जिसमें मरीजों को घुटन महसूस होती थी। उन्होंने बताया कि इस सेंटर में पहली बार कार्डियक एमआरआई की सुविधा मरीजों को उपलब्ध होगी।

  • घुटन, घबराहट व मशीन की तेज आवाज मरीजों को नहीं करेगी परेशान
    डॉ. राकेश शरण ने बताया कि एमआरआई के दौरान 3D चश्मे के जरिए मरीज अपना मनपसंद वीडियो, गाना या अन्य दृश्य देख सकते हैं। इस तरह मरीज का इन बोर एक्सपीरियंस बहुत अच्छा रहता है और एमआरआई का बेहतर परिणाम मिलता है। उन्होंने बताया कि अब तक की एमआरआई तकनीक में आधे घंटे से ज्यादा का समय लग जाता था। जबकि यहां इस नई तकनीक द्वारा एमआरआई कराने में मात्र पांच मिनट से 15 मिनट के बीच का समय लगता है। डॉ.शरण ने बताया कि सामान्य मशीन से एमआरआई कराने पर मरीजों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन डिजिटल तकनीक वाली नई और अत्याधुनिक विश्वस्तरीय एमआरआई मशीन के लिए खास तौर पर इस सेंटर को तैयार किया गया है। एमआरआई कराने के दौरान मरीज मूवी, गाने और कार्टून आदि के माध्यम से अपना मनोरंजन भी कर सकते हैं। डिजिटल 3D होने के कारण यह क्वालिटी और डायग्नोसिस के लिए सर्वोत्तम मशीन माना जाता है।
    उन्होंने बताया कि इस सेंटर में 128स्लाइस की सीटी स्कैन मशीन लगाई गई है, जो पूर्वोत्तर भारत में सबसे अत्याधुनिक और विश्वस्तरीय मशीन है। इस मशीन की खासियत है कि कुछ ही मिनटों में मरीज का सीटी स्कैन संभव हो सकेगा‌। मशीन में कार्डियक सिटी की सुविधा भी उपलब्ध है। सबसे खास बात यह है कि मशीन का रेडिएशन बिल्कुल नगण्य है। ताकि मरीजों को भी परेशानी ना हो। इसके अलावा सेंटर में जल्द ही 4G हाई इंड अल्ट्रासाउंड विथ कलर डॉप्लर मशीन की सुविधा भी उपलब्ध होगी। इसके अलावा ईसीजी, डिजिटल एक्स-रे आदि की सुविधा सेंटर में उपलब्ध कराई गई है।
    उद्घाटन के मौके पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पदधारी वरिष्ठ चिकित्सक डॉ.अजय कुमार सिंह, शहर के जाने-माने होटल व्यवसायी अश्वनी भाटिया, वरिष्ठ पत्रकार एसएम शमीम, विनीता शरण, डाॅ.नितिन शरण, डाॅ.निशांत शरण,डाॅ.शिप्रा, पल्लवी शरण, शहर के नामी-गिरामी चिकित्सकगण सहित अन्य गणमान्य मौजूद थे।
dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments