Friday, May 3, 2024
HomeDESHPATRAआरकेडीएफ विश्वविद्यालय में राज्य के मेधावी छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति

आरकेडीएफ विश्वविद्यालय में राज्य के मेधावी छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति


रांची : आरकेडीएफ विश्वविद्यालय डीपाटोली ( पुंदाग ) रांची में अध्ययनरत राज्य के मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस संबंध में आरकेडीएफ विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एस चटर्जी ने बुधवार को आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि आरकेडीएफ विश्वविद्यालय, रांची बहुत ही कम समय में अपनी शैक्षणिक और प्रबंधन क्षमता बढ़ाने में सफल रही है। उन्होंने कहा कि यहां के विद्यार्थी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में अपनी विशिष्ट पहचान बनाने में सफल हो रहे हैं। अनुसंधान व पर्यावरण से जुड़ी गतिविधियों पर भी यहां के विद्यार्थियों द्वारा उल्लेखनीय कार्य किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के दौर में भी यह विश्वविद्यालय अपनी गतिविधियों से नित्य नवीन कार्यों को क्रियान्वित करती रही है। विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डॉ.सुनील कपूर अपने कुशल मार्गदर्शन से विश्वविद्यालय को प्रगति पथ की ओर ले जाने की दिशा में सतत प्रयासरत हैं।
विश्वविद्यालय के डॉ. साधना कपूर को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से समय समय पर विद्यार्थियों के पठन पाठन लिए बुलाया जाता है। आरकेडीएफ ग्रुप की तरफ से बिहार एवं झारखंड के छात्रों के उज्ज्वल भविष्य को मद्देनजर झारखंड में आरकेडीएफ विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2018 में की गईं।

उन्होंने बताया कि आरकेडीएफ विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. अमित कुमार पांडे विश्वविद्यालय के कार्यों को नवीनता के साथ करने के लिए प्रेरित करते हैं।कुलाधिपति एवं अध्यक्षता के तत्वावधान में शिक्षण स्तर को सुदृढ़ करने व कोरोना काल मे जन मानस की समस्याओं को देखते हुए विश्वविद्यालय में मेधावी छात्र – छात्राओं के सहायतार्थ छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की घोषणा की गई। इसके तहत 85 प्रतिशत से ऊपर अंक लाने वाले छात्र छात्राओं को 60 प्रतिशत तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। जो विद्यार्थी 70 प्रतिशत से 84 प्रतिशत तक अंक लाते हैं, उन्हें 50 प्रतिशत तक शुल्क माफ किया जाएगा। जो छात्र 60 प्रतिशत और छात्राएं 55 प्रतिशत से ऊपर अंक लाते हैं, उनको 30 प्रतिशत योग्यता छात्रवृत्ति दिया जाएगा।
इस संबंध में डॉ.पांडे ने कहा कि पूरे पाठ्यक्रम की अवधि में जो छात्र – छात्राएं इससे कम अंक लाएंगे उनको 20 प्रतिशत शुल्क माफ किया जाएगा‌। इसके अलावा बिहार व झारखंड के निवासी छात्र-छात्राओं को अलग से 15 प्रतिशत अतिरिक्त डिस्काउंट फर्स्ट सेमेस्टर में दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आरकेडीएफ विश्वविद्यालय झारखंड ईकल्याण तथा नेशनल स्कॉलरशिप प्रोग्राम मे भी रजिस्टर्ड है। डॉक्टर पांडे ने कहा कि छात्र विश्वविद्यालय द्वारा उपलब्ध कराई जा रही छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाएं। इस मौके पर आरकेडीएफ विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. कुमकुम, पंकज कुमार चटर्जी सहित अन्य मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments