Friday, May 3, 2024
HomeDESHPATRAएनएसएस व यूनिसेफ का कैरियर काउंसलिंग वेबिनार आयोजित, तनावमुक्त होकर लक्ष्य...

एनएसएस व यूनिसेफ का कैरियर काउंसलिंग वेबिनार आयोजित, तनावमुक्त होकर लक्ष्य निर्धारित करें : कुलपति

रांची। राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) एवं यूनिसेफ के संयुक्त तत्वावधान में राज्य स्तरीय एक दिवसीय कैरियर काउंसलिंग वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार का संचालन करते हुए राज्य एनएसएस पदाधिकारी डॉ ब्रजेश कुमार ने रांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ कामिनी कुमार के संदेश को पढ़कर सुनाया, जिसमें कुलपति ने संदेश जारी किया है कि कोरोनाकाल की महामारी में स्वयंसेवकों के लिए कैरियर काउंसलिंग वेबिनार लाभप्रद होगा। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवक तनावमुक्त रहकर लक्ष्य का निर्धारण करें, तभी सफलता मिलेगी। वेबिनार को संबोधित करते हुए बिहार एवं झारखंड के क्षेत्रीय निदेशालय के निदेशक पीयूष परांजपे ने कहा कि कोरोनाकाल की महामारी में स्वयंसेवकों के लिए कैरियर काउंसलिंग का वेबिनार किया जाना सराहनीय है। एनएसएस एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां स्वयंसेवकों का व्यक्तित्व विकास होता है।
वेबिनार को संबोधित करते हुए राज्य एनएसएस पदाधिकारी डॉ ब्रजेश कुमार ने कहा कि गुणवत्ता एवं योग्यता से निश्चित ही स्वयंसेवकों को सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा कि एनएसएस के स्वयंसेवक की अनुशासन के लिए अलग पहचान होती है। एनएसएस में स्वयंसेवकों का व्यक्तित्व विकास भी होता है ।
वेबिनार में रिसोर्स पर्सन के रूप में पारुल शर्मा ने कहा कि अधिकांश लोग अपनी रोजगार पर नाखुश रहते हैं, इसके लिए उन्हें कैरियर चुनने में नियंत्रण रखना चाहिए। उन्हें स्वयं निर्णय लेना होगा।
वेबिनार में दूसरे रिसोर्स पर्सन के रूप में सोमा चौधरी ने स्क्रीन पावर प्रजेन्टेशन के माध्यम से कैरियर काउंसलिंग की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सफल लोग भी अपने कार्य से संतुष्ट नहीं रहते हैं। यदि हम अंदर से खुश रहेंगे, तभी व्यक्तिगत निर्णय ले सकेंगे। उन्होंने पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से कैरियर चुनने की कई जानकारियां दी। वेबिनार में प्रश्नोत्तरी का संचालन डॉ. प्रियंका सिंह ने किया। इस प्रश्नोत्तरी में स्वयंसेवकों ने कई सवाल किए, जिसका जवाब सोमा चौधरी ने दिया।
स्वागत भाषण यूनीसेफ, झारखंड की राज्य संचार पदाधिकारी आस्था अलंग ने किया तथा वेबिनार में मंच संचालन तथा धन्यवाद ज्ञापन राज्य एनएसएस पदाधिकारी ने किया।
वेबिनार में झारखंड राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के एनएसएस कार्यक्रम समन्वयक डॉ. मैरी मार्गरेट टुडु, डॉ. जौनी रूफिना तिर्की, डॉ. दारा सिंह गुप्, डॉ. ओमप्रकाश पाण्डेय, डॉ. सुभाष कुमार बैठा, डॉ. मसूफ अहमद , कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. भोला नाथ सिंह, डॉ. कुमारी उर्वशी, डॉ. भारती द्विवेदी, डॉ. विद्याशंकर, डॉ. रंजीत कुमार सिंह सहित कुल 510 स्वयंसेवक उपस्थित रहें।
वेबिनार को सफल बनाने में डॉ. प्रियंका सिंह, विकास कुमार सिंह, दिवाकर आनंद, राहुल कुमार साहू, शुभम गुप्ता, नेहा कुमारी, शिवानी अग्रवाल की उल्लेखनीय भूमिका रही।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments