Sunday, April 28, 2024
HomeJHARKHANDकोरोना के खिलाफ जंग में सक्रिय सहभागिता जरूरी : सुबोधकांत सहाय

कोरोना के खिलाफ जंग में सक्रिय सहभागिता जरूरी : सुबोधकांत सहाय


रांची। पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय ने कहा है कि आपदा के समय धैर्य रखने और अनुशासन बरतने की आवश्यकता है। वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ जंग जीतने के लिए सामूहिक सहभागिता भी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में संपूर्ण मानवता वैश्विक आपदा से जूझ रही है। चहुंओर आशंका और उदासी का माहौल है। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि कोविड-19 महामारी से निपटने में मनुष्य असहाय हो गया है। इसकी भयावहता से लोग अपने घरों में दुबकने को विवश हो गये हैं। लोग इस महामारी से लड़ने और बचने के उपाय कर रहे हैं। संकट की इस घड़ी में सतर्कता और जागरूकता से कोरोनावायरस के विरुद्ध जंग जीतने में सफल हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन करते हुए अनुशासित रहकर इस महामारी से निजात पाया जा सकता है। कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में झारखंड सरकार की कोशिशें भी काबिले तारीफ है। राज्य सरकार अपने स्तर से कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने की दिशा में सतत प्रयासरत है। हाल ही में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रिम्स में प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना पीड़ित मरीजों के इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई है। यह सराहनीय कदम है। इससे काफी हद तक कोरोना को काबू करने में सहायता मिलेगी।
श्री सहाय ने कहा कि कोरोना के प्रकोप के कारण राज्य के अलग-अलग हिस्सों से बड़ी संख्या में लोग अपने गांव-घर लौटे हैं। कई मजदूर हैं, जो दूसरे राज्यों से लौटे हैं, कई कर्मचारी हैं, जो अन्यत्र कंपनियों में काम करते थे और फिलहाल अपने गांव लौट चुके हैं। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा ऐसे लोगों की जांच को लेकर प्रयास जारी है। बावजूद इसके काफी संख्या में लोग जांच से कतरा रहे हैं। यह बुद्धिमानी नहीं कही जा सकती है। अपने स्वास्थ्य की स्थिति को छुपा कर हम अपने परिवार और समाज के लोगों को खतरे में डालेंगे। इसलिए सभी लोगों को जागरूक होते हुए वास्तविकता से सरकार, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को अवगत कराना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह ध्यान रखना चाहिए कि एक छोटी सी भूल खतरनाक साबित हो सकती है।
कोरोना के विरूद्ध जंग में आमजन के अलावा चिकित्साकर्मियों, पुलिस-प्रशासन, गैर सरकारी संगठन सहित समाज के हर वर्ग के सामाजिक कार्यकर्ताओं की भूमिका की उन्होंने सराहना की।
श्री सहाय ने लोगों से कोरोना के खिलाफ जंग में सक्रिय सहभागिता निभाने की अपील की।

dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments