Wednesday, May 8, 2024
HomeJHARKHANDराष्ट्रीय ओबीसी मोर्चा ने मनाया न्याय दिवस

राष्ट्रीय ओबीसी मोर्चा ने मनाया न्याय दिवस

केन्द्र व राज्य सरकारें ओबीसी के साथ नहीं कर रही न्याय : राजेश गुप्ता


  • रांची। राजधानी के हरमू स्थित आशीर्वाद भवन में राष्ट्रीय ओबीसी मोर्चा के तत्वावधान में मंडल आयोग की 26 वीं सालगिरह के अवसर पर न्याय दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विचार व्यक्त करते हुए राष्ट्रीय ओबीसी मोर्चा के
    प्रदेश अध्यक्ष राजेश कुमार गुप्ता ने कहा कि आजादी के 40 साल बाद आज ही के दिन 7 अगस्त 1990 को देश के 52 प्रतिशत आबादी वाले समुदाय को संसद में 27 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा तत्कालीन प्रधानमंत्री वीपी सिंह ने की थी। जो ओबीसी समुदाय के लिए क्रांतिकारी और ऐतिहासिक दिन था।
    श्री गुप्ता ने कहा कि देश के ओबीसी समुदायों को सार्वजनिक तौर पर पहली बार शासन और सत्ता में भागीदारी का मौका प्रदान करने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी, साथ में सामाजिक आंदोलनकारी संगठनों, बुद्धिजीवियों के प्रति राष्ट्रीय ओबीसी मोर्चा आभार व्यक्त करती है।
    मौके पर मोर्चा के प्रदेश महासचिव मोहम्मद अल्तमश ने कहा कि ओबीसी आरक्षण लागू हुए 30 वर्ष हो चुके हैं, इसके बावजूद कई सरकारी विभागों में ओबीसी समाज का बैकलॉग है। इस दिशा में केंद्र सरकार और राज्य सरकारें उदासीन है। यह ओबीसी समुदाय के प्रति न्याय नहीं है।
    झारखंड राज्य में तो ओबीसी वर्ग को मात्र 14 प्रतिशत ही आरक्षण दिया जा रहा है। कई जिले में आरक्षण शून्य है।
    संगठन सचिव शत्रुघ्न राय ने कहा कि मंडल कमीशन ने सरकार को बहुत सारी अनुशंसाएं की थी, जिनमें मुख्य अनुशंसा सरकारी व सार्वजनिक संस्थाओं की सेवा पदों में अन्य पिछड़े वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने की थी। परंतु इस अधिकार को एक षड्यंत्र के तहत मेरिट में आने वाले बच्चों को ओबीसी कैटेगरी में रखने का काम किया जा रहा है।
    ग्रामीण जिला प्रभारी शिव प्रसाद साहू ने कहा कि 7 अगस्त 1990 में संसद में 27 प्रतिशत आरक्षण दी गई। जिसमें इस समुदाय के लगभग 4 हजार जातियों को शामिल किया गया था। जिसमें 43 प्रतिशत हिंदू, व 8 प्रतिशत गैर हिंदू जिनमें मुस्लिम,सिख,जैन,ईसाई व बौद्ध शामिल थे।
    मंडल आयोग की सिफारिशों में सरकारी पैसे से लगे उद्योग धंधों में इस समुदाय को आरक्षण देने की अनुशंसा की गई थी। इस समुदाय के जातिगत व्यवसाय को मजबूत करने के लिए आर्थिक सहयोग करना था। इसके अलावा कई अन्य अनुशंसा की गई थी। लेकिन यह सब लागू नहीं हो रहा है।
    प्रदेश उपाध्यक्ष धर्म दयाल साहू ने कहा कि आज के दिन महापुरुषों को याद करते हुए उनके आंदोलनों को आगे बढ़ाने का संकल्प लेने का दिन है।
    इस अवसर पर अमित गुप्ता, सुधीर राय, मोहम्मद इरफान संतोष कुमार शर्मा, सीडी बालमुचू, रंजन चौधरी, सीपी चौधरी, संतोष प्रसाद, सत्येंद्र प्रसाद, आशीष कुमार साहू, मोहम्मद इरफान सहित अन्य उपस्थित थे। उक्त जानकारी मोर्चा के मीडिया प्रभारी
    अशोक कुमार कुशवाहा ने दी।
dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments