Tuesday, April 30, 2024
HomeCRIMEसावधान : किसी अनजान नंबर से वीडियो कॉल रिसीव न करें ,आफत...

सावधान : किसी अनजान नंबर से वीडियो कॉल रिसीव न करें ,आफत गले पड़ सकती है

आधुनिकता के इस दौर में जिस तरह से सुविधाएं बढ़ गई है, उससे कहीं ज्यादा लोगों की परेशानी बढ़ रही है। टेक्नोलॉजी और विज्ञान लोगों के लिए जितना सहज और सुविधा युक्त है उतना ही पेचीदा और उलझन में डालने वाला भी है। बगैर जानकारी और सावधानी के इस्तेमाल किया जाने वाला तकनीक आपको परेशानी में डाल सकता है।

देशपत्र डेस्क

कंप्यूटर और मोबाइल के इस दौर ने जहां लोगों को काफी सुविधाएं दी है,वहीँ इसका गलत इस्तेमाल लोगों के लिए आफत बनकर सामने आ रहा है। मोबाइल का इस्तेमाल कर घर बैठे ही लोग अपने दूरदराज के किसी भी सगे संबंधी से एक दूसरे को देखते हुए बातें कर सकते हैं और हाल-चाल जान लेते हैं. कहने को तो मोबाइल एक ऐसा साधन बन चुका है जिसके बिना अब लोगों का गुजर कर पाना भी संभव नहीं जान पड़ता है। लेकिन यही मोबाइल जब गलत मानसिकता वाले व्यक्ति के हाथ में जाती है तो इसके बुरे परिणाम भी सामने आते हैं।
मोबाइल में मैसेज के द्वारा पैसे की मांग करना या फिर मोबाइलधारि के अकाउंट से पैसे उड़ा लेना जैसी खबरें हर रोज सुनने को मिलती है।
साइबर अपराधी आधुनिकता के इस दौर के सबसे प्रचलित उपकरण मोबाइल और कंप्यूटर को अपना हथियार बना कर हर रोज किसी न किसी मासूम को अपना शिकार बनाते हैं और उनकी मेहनत की कमाई पर अपना हाथ साफ कर रहे हैं।
जैसे-जैसे तकनीक बढ़ता जा रहा है वैसे-वैसे साइबर अपराधियों के अपराध करने के तरीके भी नए होते जा रहे हैं।
सूत्र से मिली खबर के अनुसार साइबर अपराधियों के ठगने के नए तरीके को विस्तार से जानिए:-
आपके मोबाइल नंबर पर किसी भी अनजान नंबर से वीडियो कॉल आता है। वीडियो कॉल को जरूरी कॉल समझकर या फिर किसी अपने परिचित का कॉल समझ कर आप रिसीव कर लेते हैं। सामने से एक खूबसूरत लड़की वीडियो चैट करती हुई नजर आती है। वीडियो चैट करते-करते धीरे-धीरे वह अपने सारे कपड़े उतार देती है और आपको अपने जाल में फंसाने लगती है। आप उसके कहे अनुसार अपनी प्रतिक्रिया देने लगते हैं।
लेकिन आपको जानकारी नहीं होती है कि आपके इस वीडियो कॉल को रिकॉर्ड किया जा रहा है। आप उस निर्वस्त्र लड़की से आनंद भरी बातें करते हैं और इस वीडियो कॉल का खूब आनंद उठाते हैं।
वीडियो कॉल के खत्म होने के कुछ समय बाद ही आपके मोबाइल पर एक दूसरे नंबर से कॉल आता है और आपको बताया जाता है कि आपका वीडियो कॉल रिकॉर्ड किया जा चुका था, जिसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म- फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे चैनलों पर अपलोड कर दिया जाएगा जिससे आपकी काफी बदनामी होगी। यदि आपको बदनामी से बचना है तो पैसे देने होंगे नहीं तो इस वीडियो को वायरल कर दिया जाएगा। अपराधियों के द्वारा बाकायदा अकाउंट नंबर भी उपलब्ध कराया जाता है। साथ ही electronic payment system जैसे फोनपे , गूगल पे , पेटीएम इत्यादि के द्वारा भी पैसा भेजने का दबाव बनाया जाता है। आखरी हद तक अपराधियों के द्वारा पैसे की उगाही करने के लिए हर संभव कोशिश की जाती है, ताकि आप डर कर अपराधियों को पैसा भेज दे।

ज्यादातर घटनाओं में अपराधियों के मन मुताबिक उन्हें पैसा मिल ही जाता है क्योंकि इन मामलों में ज्यादातर लोग या तो पुलिस के पास जाते नहीं हैं या फिर पुलिस के पास जाने के बावजूद भी पुलिस अपराधियों तक पहुंच नहीं पाती है।
अब बताइए ऐसी परिस्थिति में आप क्या करेंगे? एक सीधा साधा इंसान ऐसी परिस्थिति में भला कर भी क्या सकता है? पुलिस प्रशासन का जो रवैया है, उससे तो एक साधारण व्यक्ति पुलिस के पास जाने से रहा। बदनामी के डर से बचने के लिए कई लोग अपराधियों को पैसा देने के लिए राजी हो जाते हैं जिससे उनका मनोबल बढ़ जाता है।
यदि अनजाने में आपके साथ भी ऐसी घटना घटती है तो सबसे पहले आपको पुलिस में जाकर शिकायत दर्ज करानी चाहिए।आप बिल्कुल ना डरे कि आपकी वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड कर दी जाएगी उसके बाद क्या होगा?
साइबर मामलों के जानकार बताते हैं कि ऐसे अपराधी सिर्फ और सिर्फ धमकी भर देते हैं और वीडियो को किसी सूरत में अपलोड नहीं करते। क्योंकि यह उनका पेशा है। यदि वह वीडियो को अपलोड करने लगे तो फिर मामला पुलिस प्रशासन के पास पहुंचना निश्चित है। फिर यदि प्रशासन अपने तकनीक का सहारा लेकर जांच करती है तो अपराधियों को पकड़ना कोई मुश्किल काम नहीं है और वे आसानी से गिरफ्तार किए जा सकते हैं। गिरफ्तार होने का डर अपराधियों को सदा रहता है। लेकिन आम इंसान की भावनाओं का अनुभव लेते हुए ज्यादातर मामलों में अपराधी पैसे की उगाही करने में सफल हो जाते हैं। क्योंकि पीड़ित व्यक्ति लोक लाज की आड़ में अपनी शिकायत लेकर पुलिस प्रशासन के पास नहीं पहुंचती है, और अपराधियों को पैसा देकर अपना पीछा छुड़ा लेते है।
हालांकि ऐसे मामलों के लिए प्रशासन का एक विभाग साइबर सेल बना हुआ है जो ऐसे साइबर अपराधियों पर नजर रखती है।
सबसे ज्यादा जरूरत है खुद सतर्क और सावधान रहने की जब तक किसी परिचित व्यक्ति का वीडियो कॉल ना आए उसे रिसीव ना करें या फिर रिसीव करने के बाद अश्लीलता देखते ही उस कॉल को काट दें अन्यथा आप बिन बुलाए बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं।

dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments