Monday, April 29, 2024
HomeDESHPATRAहेमंत सोरेन की सरकार के कार्यकाल के दस माह पूरे

हेमंत सोरेन की सरकार के कार्यकाल के दस माह पूरे

उपलब्धियों के बने कई कीर्तिमान

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के कार्यकाल के दस माह पूरे हो गए हैं। इस बीच श्री सोरेन उपलब्धियों के कई नए कीर्तिमान स्थापित करने में सफल रहे हैं। सूबे में विकास की गति तेज करने की दिशा में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है। जिसका सकारात्मक परिणाम सामने दिखने लगा है। नागरिकों को बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने के प्रति कृतसंकल्प हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार ने विकास के क्षेत्र में कई नए आयाम स्थापित किए हैं। हर क्षेत्र में विकास की गति तेज हुई है। शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल आपूर्ति, विद्युत आपूर्ति, विधि-व्यवस्था सहित अन्य क्षेत्रों में अपेक्षित सुधार संभव हो सका है। श्री सोरेन के कार्यकाल के दौरान विगत कई वर्षों से लंबित छठी जेपीएससी परीक्षा का परिणाम जारी किया गया। इसमें सूबे के 325 युवाओं को रोजगार दिलाया गया। स्थानीय लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से हेमंत सोरेन की सरकार ने 25 लाख तक की निविदा सिर्फ स्थानीय ठेकेदारों को देने का प्रावधान कर स्थानीय ठेकेदारों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान किए। राज्य में पहली बार सभी जिलों में खेल पदाधिकारियों की नियुक्ति कर खेल के क्षेत्र में खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से श्री हेमंत सोरेन ने उल्लेखनीय कार्य किए हैं, जो मील का पत्थर साबित हुई है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के कार्यकाल के दौरान मनरेगा के तहत आठ लाख मानव दिवस का सृजन कर ऐतिहासिक कदम उठाया गया। वहीं, लॉकडाउन के दौरान विभिन्न राज्यों में फंसे झारखंड के मजदूरों को ट्रेन और प्लेन से वापस बुलाकर लगभग साढे चार लाख प्रवासी मजदूरों को झारखंड में रोजगार के अवसर सृजित किए गए। सीमित संसाधनों के बावजूद कोरोना काल के दौरान हजारीबाग, दुमका और पलामू में तीन हाईटेक टेस्टिंग मशीन की स्थापना की गई। कोरोना संक्रमण काल में मजदूरों को हर संभव सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से प्रत्येक विधायक को विधायक फंड से 25 लाख रुपए खर्च करने की स्वीकृति दी गई है। झारखंड की सत्ता संभालने के साथ ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पहली ही मंत्रिपरिषद की बैठक में पत्थलगड़ी आंदोलन से जुड़े लोगों के खिलाफ पूर्व में किए गए मुकदमे वापस लेने का निर्णय लिया। यह भी हेमंत सोरेन की सरकार का एक ऐतिहासिक कदम बताया जा रहा है। विद्युत आपूर्ति के क्षेत्र में सुधार के लिए राज्य के विभिन्न जिलों में बिजली ग्रिड सब स्टेशन का उद्घाटन कर विद्युत आपूर्ति नियमित करने की दिशा में कार्य किया गया।
इसके अलावा जनहित में कई ऐसे कल्याणकारी योजनाओं को मुख्यमंत्री श्री सोरेन धरातल पर उतारने की दिशा में प्रयासरत हैं, जिससे आमजन लाभान्वित हो सकें। सरकारी योजना के तहत लाभुकों को शत-प्रतिशत लाभ दिलाने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को समय-समय पर दिशा-निर्देश देकर श्री सोरेन ने यह जता दिया है कि विकास योजनाओं के कार्यान्वयन में कोताही कतई बर्दाश्त नहीं होगी। विधायिका और कार्यपालिका के बीच बेहतर समन्वय स्थापित कर योजनाओं को मूर्त रूप देने में श्री सोरेन लगे हैं। इसके लिए नौकरशाही को भी चुस्त-दुरुस्त किया जा रहा है।
बहरहाल, श्री सोरेन चुनाव पूर्व जनता से किए गए वायदों को पूरा करने के प्रति कृतसंकल्पित हैं। इस दिशा में उनकी प्रतिबद्धता साफ झलकती है। विकास के प्रति जिस प्रकार श्री सोरेन समर्पित हैं, इससे यह संकेत मिलने लगे हैं कि यह सरकार सफलतापूर्वक अपना कार्यकाल पूरा करेगी।

dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments