Sunday, April 28, 2024
HomeDESHPATRAव्हील्स आई और आईडीएफसी बैंक की संयुक्त पहल

व्हील्स आई और आईडीएफसी बैंक की संयुक्त पहल

ट्रक मालिकों के लिए राहत

रांची। गुरुग्राम के ट्रकिंग टेक्नोलॉजी स्टार्टअप “व्हील्स आई” ने आईडीएफसी बैंक के साथ करार किया है। इसके तहत गलती से हुई फास्टैग कटौती के लिए तुरंत सूचना अलर्ट और फटाफट पैसे वापस करने की सुविधा उपलब्ध होगी। इस सुविधा से उन लाखों ट्रक मालिकों को मदद मिलेगी, जो अब तक एक्स्ट्रा टोल कटौती झेल रहे हैं। व्हील्स आई का आधुनिक फास्टैग ए-वन प्रणाली का उपयोग करके गलत टोल कटौती का ऑटोमेटिकली पता लगाएगा और तीन से सात दिनों के भीतर पैसा वापस करेगा। पहले शिकायत दर्ज करने के बाद इस प्रक्रिया में तकरीबन 30 दिन लगते थे। इससे
ट्रक मालिक सबसे ज्यादा परेशान रहते थे।
एक रिपोर्ट के अनुसार, रोजाना लगभग 70 करोड़ रुपये टोल का भुगतान फास्टैग से होता है , जिसमें से लगभग 60 करोड़ रुपये केवल कमर्शियल ट्रक वाहन मालिकों द्वारा दिया जाता है। व्हील्स आई द्वारा किए गए हालिया सर्वेक्षण में बताया गया कि रोजाना टोल भुगतान के तकरीबन तीन प्रतिशत मामलों में टोल गलती से ज्यादा काटा गया होता है और ज्यादातर ट्रक मालिक फास्टैग सिस्टम की त्रुटि का खामियाजा भुगत रहे होते हैं। और तो और, परेशानी तब बढ़ जाती है, जब गलत टोल कटने पर सुनवाई भी तेजी से नहीं होती। कंपनी का उद्देश्य ट्रक मालिकों को इस दुविधा से बचाना है।
व्हील्स आई पहली कंपनी है, जिसने
आईडीएफसी बैंक के साथ करार किया है। बैंक के प्रवक्ता ने कहा, “डबल/गलत टोल कटौती खासकर ट्रक मालिकों के लिए अनुमान से भी अधिक बड़ी समस्या बन गई है। व्हील्स आई की यह पहल फास्टैग सिस्टम पर ट्रक मालिकों का भरोसा मजबूत करेगी और उन्हें फास्टैग अपनाने के लिए प्रोत्साहित भी करेगी। इस संबंध में व्हील्स आई के प्रवक्ता सोनेश जैन ने कहा कि, “टोल संग्रह प्रणाली अभी भी लागू की जा रही है। तकनीक में छोटी मोटी गलतियां आती रहती है ,और इसका खामियाजा ट्रक मालिकों को भुगतना पड़ता है। हमारा मुख्य लक्ष्य ट्रकों मालिकों की फास्टैग की परेशानियों को कम करना है। इसके लिए हमारी टीम ने ट्रक मालिकों, एनपीसीआई और आईडीएफसी बैंक के साथ मिलकर स्वतः और जल्द पैसा वापस करने की पूरी प्रक्रिया को समेट कर सिर्फ 3-7 दिन में ला दिया है।
अब तक किसी अन्य कंपनी ने गलत टोल कटौती के समस्या को हल नहीं किया है। इस कदम से साल 2021 के अंत तक व्हील्स आई को देश का सबसे बड़ा फास्टैग सेवा प्रदाता बनने की उम्मीद है।” वर्ष 2017 में शुरू की गई व्हील्स आई तकनीक गुरुग्राम का एक युवा लॉजिस्टिक स्टार्टअप है, जिसका मुख्य उद्देश्य ट्रक मालिकों को तकनीकी सहायता प्रदान कर उनकी परेशानियों को कम करना है। इस समय व्हील्स आई भारत भर में 10 लाख से अधिक ट्रक मालिकों की मदद कर रहा है।

dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments