Wednesday, May 1, 2024
HomeBIHARमौसम विज्ञान केंद्र द्वारा बिहार के विभिन्न जिलों में अगले 48 घंटों...

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा बिहार के विभिन्न जिलों में अगले 48 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी

एनडीआरएफ की 17 टीमें विभिन्न जिलों में हाई अलर्ट पर

पटना : राजधानी पटना सहित गंगा नदी के निकटवर्ती जिलों एवं उत्तर-पश्चिम एवं उत्तरी बिहार के सभी जिलों में अगले 48 घंटे तक मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विज्ञान विभाग एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने अपने-अपने स्तर पर इसके लिए हाइ अलर्ट जारी किया है। साथ ही प्रदेश के नगरीय निकायों को भी भारी बारिश के संदर्भ में चेतावनी दी गयी है। इस दौरान पूरे प्रदेश में ठनके के भी आसार हैं।मौसम विज्ञान विभाग पटना ने किसानों से आग्रह किया है कि बारिश और मेघ गर्जन के दौरान पक्के घर में शरण लें। खेतों में न जाएं।

बिहार: मौसम ने ली करवट, आज भी हो सकती है बारिश, जानें अपने शहर का हाल -  बिहार न्यूज़

आइएमडी पटना के मुताबिक पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, सुपौल, दरभंगा, मधुबनी, अररिया, किशनगंज, समस्तीपुर, कटिहार, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, इत्यादि जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। दरअसल पूर्वी उत्तरप्रदेश के मध्य बने हुए कम दबाव के चक्रवाती क्षेत्र के चलते यह बारिश हो रही है। इसकी वजह से यह मॉनसून अगले 48 घंटे के बाद भी सक्रिय बना रह सकता है। प्रदेश के दिन में तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी है। जबकि रात के तापमान में तापमान गिरा है। अगले 48 घंटे और तापमान गिर सकता है। हालांकि इससे लोगों ने ऊमस भरी गर्मी से राहत की सांस ली है।

NDRF rescue boat overturns in Karnataka's Koppal; Amit Shah conducts aerial  survey of flood-hit areas | India News – India TV

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा बिहार के विभिन्न जिलों में भारी बारिश की चेतावनी और नेपाल में हो रही लगातार बारिश के मद्देनजर 9 वीं बटालियन एनडीआरएफ की 17 टीमें विभिन्न जिलों में हाई अलर्ट पर है। कमांडेंट विजय सिन्हा ने बताया कि बाढ़ आपदा के खतरे के मद्देनजर बिहटा (पटना) स्थित 9वीं बटालियन एनडीआरएफ की 17 टीमें बिहार राज्य के 12 जिलों में तैनात है और सभी टीमों को हाई अलर्ट की स्थिति में रखा गया है, ताकि ऑपरेशनल जरूरत के वक्त लोगों को त्वरित मदद पहुंचायी जा सके। उन्होंने बताया कि वर्तमान में चार टीमें पटना जिला में, दो-दो टीमें गोपालगंज और पूर्वी चंपारण जिले में, एक-एक टीम पश्चिम चंपारण, सारण, सुपौल, कटिहार, किशनगंज, मुजफ्फरपुर, बक्सर, भोजपुर और वैशाली जिले में बाढ़ आपदा से निबटने के लिए तैनात हैं।

देश के कई राज्यों में भारी बारिश के कारण मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
dpadmin
dpadminhttp://www.deshpatra.com
news and latest happenings near you. The only news website with true and centreline news.Most of the news are related to bihar and jharkhand.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments