कोरोना के प्रकोप पर काबू पाने के लिए जनभागीदारी जरूरी : तुषार कांति

कोरोना के प्रकोप पर काबू पाने के लिए जनभागीदारी जरूरी : तुषार कांति

रांची। कोरोना का खतरा अधिक बढ़ गया है। इसमें जरा भी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। अब लापरवाही की गुंजाइश नहीं रह गई है। इसलिए सावधान रहें, लापरवाही छोड़ें। उक्त बातें शहर के जाने-माने समाजसेवी व श्रीरामकृष्ण सेवा संघ के सहायक सचिव तुषार कांति शीट ने कही। उन्होंने कहा कि कोरोना से अब डरना जरूरी है। जिस प्रकार देश भर में कोरोना की दूसरी लड़ाई ने रफ्तार पकड़ी है, उसे देखते हुए हमें विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप ने पूरी स्वास्थ्य व्यवस्था को लाचार हालत में लाकर रख दिया है।
उन्होंने कहा कि इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन अवश्य लें और कोविड-19 से बचने के जितने भी उपाय बताए गए हैं, उसका शत-प्रतिशत अनुपालन करें। श्री शीट ने कहा कि वैश्विक महामारी की खतरनाक लहर को रोकने के लिए जनभागीदारी जरूरी है। इस महामारी को हल्के में न लें। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मास्क और सैनिटाइजर के उपयोग से कोरोना को हराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जो लोग कोरोना को लेकर सरकार प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के दिए दिशा-निर्देशों का पालन नहीं कर रहे, उनके खिलाफ सख्ती बरतने की अत्यंत आवश्यकता है। कोरोना पर नकेल कसने के लिए लॉकडाउन नहीं, बल्कि बचाव के तरीकों को अपनाने की जरूरत है। आमजन को कोरोना से बचने के लिए नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए। ताकि देश को फिर से लॉकडाउन का दर्द न झेलना पड़े।
उन्होंने कहा कि देश के जिन राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, वहां तो सबसे पहले और युद्ध स्तर पर टीकाकरण की व्यवस्था की जानी चाहिए। जब तक टीकाकरण शत-प्रतिशत नहीं हो जाता, तब तक कोरोना के प्रति जरा भी लापरवाही बरतना जानलेवा साबित होगी। उन्होंने लोगों से इस वैश्विक महामारी से बचाव के मद्देनजर जारी किए गए सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील की।