बिहार सरकार ने किसानों के खाते में जमा की कृषि इनपुट अनुदान की राशि

बिहार सरकार ने किसानों के खाते में जमा की कृषि इनपुट अनुदान की राशि

पटना : बिहार सरकार के सूचना सचिव अनुपम कुमार ने बताया कि बिहार सरकार ने साढ़े 12 लाख किसानों के खाते में फसल इनपुट अनुदान की साढ़े चार सौ करोड़ की रकम जमा करा दी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर कृषि इनपुट अनुदान के लिए 750 करोड़ रुपये के प्रबंध किये गये हैं. जल्द ही बाकी बचे किसानों के खाते में इनपुट अनुदान की राशि भेज दी जायेगी।सूचना सचिव अनुपम कुमार ने सोमवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के बिहार आने की प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है। सोमवार को दो श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से 33 सौ लोग बिहार पहुंचे हैं। जबकि, मंगलवार को दो श्रमिक स्पेशल ट्रेनें आयेंगी, जिसमें 33 सौ लोगों के आगमन संभावित है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति को लेकर सरकार द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। सोमवार तक राज्य में प्रखंड कोरेंटिन सेंटर की संख्या 5,991 है, जिनमें एक लाख 63 हजार 329 लोग आवासित हैं। अब तक लाकडाउन की अवधि में प्रखंड कोरेंटिन सेंटर में कुल 15.19 लाख से अधिक लोग आवासित हो चुके हैं। इनमे से 13.55 हजार से अधिक कोरेंटिन की निर्धारित अवधि पूरा कर अपने घर वापस जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष से सीएम विशेष सहायता योजना के तहत बाहर फंसे बिहार के 20.86लाख लोगों के खाते में हजार रुपये की सहायता राशि भेजी जा चुकी है। सूचना सचिव ने बताया कि रोजगार सृजन पर सरकार का विशेष ध्यान है। सभी संबंधित विभाग रोजगार सृजन को लेकर किये जा रहे कार्यों की निरंतर मॉनिटरिंग कर रहे हैं। लॉकडाउन पीरियड से लेकर अभी तक लगभग 4.46 लाख से अधिक योजनाओं के तहत 5.43 करोड़ से अधिक मानव दिवसों का सृजन किया गया है।