सदर अस्पताल में चाइल्ड डेडिकेटेड कोविड वार्ड बनाने की पहल, उपायुक्त ने सदर अस्पताल का किया निरीक्षण

सदर अस्पताल में चाइल्ड डेडिकेटेड कोविड वार्ड बनाने की पहल, उपायुक्त ने सदर अस्पताल का किया निरीक्षण

रांची से विनीत कुमार की रिपोर्ट
रांची। राजधानी स्थित सदर अस्पताल में जल्द ही चाइल्ड डेडीकेटेड कोविड वार्ड बनाया जाएगा। इस संबंध में उपायुक्त छवि रंजन ने आज मंगलवार को सदर अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान उपविकास आयुक्त विशाल सागर, सिविल सर्जन डाॅ.विनोद कुमार सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। इस क्रम में उपायुक्त छवि रंजन जिला कोविड हेल्थ सेंटर (सदर अस्पताल) पहुंचे। सदर अस्पताल की सीईओ गरिमा सिंह, डीडीसी,सिविल सर्जन व अन्य पदाधिकारियों के साथ उपायुक्त ने चाइल्ड डेडिकेटेड कोविड वार्ड बनाये जाने को लेकर अस्पताल का निरीक्षण किया। चाइल्ड डेडिकेटेड कोविड वार्ड बनाये जाने को लेकर उपायुक्त ने उपलब्ध आधारभूत संरचना को लेकर सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
निरीक्षण के बाद उपायुक्त ने मीडिया से बातचीत में बताया कि अस्पताल में कुछ जगह खाली हैं, जिसे चाइल्ड वार्ड में कन्वर्ट किया जा सकता है। उपायुक्त ने अस्पताल में 40-60 बेड को लेकर कार्ययोजना तैयार करने का निदेश सिविल सर्जन को दिया। उन्होंने कहा कि आनेवाले दिनों में बच्चों के कोरोना प्रभावित की आशंका को देखते हए सदर अस्पताल मेें ऑक्सीजन सर्पोटेड बेड, आइसीयू, पाइपलाइन सपोर्टेड ऑक्सीजन बेड आदि की तैयारी को लेकर कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया गया है। सदर अस्पताल में चाइल्ड डेडिकेटेड कोविड वार्ड और आइसीयू में कार्य के लिए स्किल्ड नर्सों की आवश्यकता होगी। इसे लेकर नर्सों को प्रशिक्षित किया जायेगा। चरणबद्ध तरीके से इन्हें रानी चिल्ड्रन अस्पताल के डाॅक्टर से समन्वय स्थापित कर प्रशिक्षित किया जायेगा।
सदर अस्पताल के निरीक्षण के दौरान उपायुक्त छवि रंजन ने कोविड वार्ड में बेहतर कार्य करनेवाली नर्साें और टेक्नीशियन से मुलाकात की। सभी की हौसला अफजाई करते हुए उपायुक्त ने आपदा की इस घड़ी में कर्तव्यनिष्ठा के साथ कार्य करते रहने की सलाह दी।