मोतियों का हार बनाकर जीविकोपार्जन कर रही हैं दिव्यांग राखी

रूणा मिश्रा ने राखी का किया उत्साहवर्द्धन

मोतियों का हार बनाकर जीविकोपार्जन कर रही हैं दिव्यांग राखी

रांची : सामाजिक कार्यकर्ता सह अधिवक्ता रूणा मिश्रा शुक्ला ने मंगलवार को धुर्वा, रांची निवासी राखी मिश्रा जो बाल्यकाल से ही दिव्यांग हो गई हैं,के घर जाकर होली की शुभकामनाएं दी।
रूणा मिश्रा ने प्रोत्साहन राशि एवं अन्य सामान देकर राखी को काफी प्रोत्साहित भी किया और किसी भी प्रकार की परेशानी में मदद का आश्वासन भी दिया। साथ में सामाजिक कार्यकर्ता गिरिजा शंकर पेड़ीवाल भी उपस्थित थे।
फिलहाल चलने फिरने में बिल्कुल असमर्थ राखी मिश्रा मोतियों से तरह-तरह के हस्तशिल्प बनाकर बेचती हैं । राखी मिश्रा की मां ने बताया कि बाल्यावस्था में ही राखी मिश्रा पोलियो ग्रस्त होकर दिव्यांग हो गई थी। जानकारी के अभाव में कानून का सहारा भी नहीं लिया जा सका और अब इनके पास कोई कागजात भी उपलब्ध नहीं है। लगभग 30 वर्षीय राखी चलने फिरने में बिल्कुल असमर्थ है, लेकिन उसके हौसले बुलंद हैं। फिलहाल घर पर ही मोतियों के सामान बनाकर बेचती हैं। कोविड के कारण साल भर से स्टाॅल आदि नहीं लगा पाने के कारण आर्थिक स्थिति पर भी काफी असर पड़ा है। वरीय अधिवक्ता व सामाजिक कार्यकर्ता रूणा मिश्रा शुक्ला राखी की स्थिति देखकर उनका उत्साहवर्धन करने के लिए उनके घर पहुंची और उन्हें हर संभव सहयोग करने का आश्वासन दिया।